Friday, May 14

SII का बड़ा फैसला:ब्रिटेन में 2448 करोड़ रुपए निवेश करेगा सीरम इंस्टीट्यूट, PM जॉनसन बोले- रिसर्च और डेवलपमेंट के साथ वैक्सीन भी तैयार होगी

कोरोना की वैक्सीन बना रही दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने ब्रिटेन में 2448 करोड़ रुपए के निवेश करने का फैसला लिया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को इसका ऐलान किया। जॉनसन के ऑफिस की तरफ से कहा गया, ‘यह खुशी की बात है कि सीरम इंस्टीट्यूट ने ब्रिटेन में 240 मिलियन पाउंड (करीब 2448 करोड़ रुपए) का निवेश करने का फैसला लिया है। इस प्रोजेक्ट के तहत ब्रिटेन में सेल्स ऑफिस, क्लिनिकल ट्रायल, रिसर्च और डेवलपमेंट के साथ संभवत: वैक्सीन तैयार करना भी है।’

भारत के साथ वैक्सीन को लेकर समझौता
PM बोरिस जॉनसन के ऑफिसर की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक, ब्रिटेन और भारत मिलकर वैक्सीन के क्षेत्र में काम करेंगे। करीब 1 बिलियन डॉलर का ट्रेड और निवेश इसके जरिए होना है। इससे करीब 6500 नौकरियां तैयार होंगी। इसके लिए मंगलवार को प्रधानमंत्री जॉनसन और नरेंद्र मोदी वर्चुअली बातचीत भी करेंगे। इसके बाद ही इसका ऐलान हो जाएगा।

नेजल वैक्सीन का ट्रायल भी शुरू किया
सीरम इंस्टीट्यूट ने ब्रिटेन में नाक से दी जाने वाली यानी नेजल वैक्सीन के फेज-1 का ट्रायल भी शुरू कर दिया है। अगर सबकुछ सही रहा तो नेजल वैक्सीन का एक ही डोज हर किसी पर असर करेगा। भारत बायोटेक ने भी नेजल वैक्सीन का ट्रायल भारत में शुरू कर दिया है।

पूनावाला ने कहा था, भारत में धमकियां मिल रहीं; बाद में सफाई दी
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला ने कुछ दिनों पहले ही लंदन में टाइम्स UK को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें भारत में लगातार धमकियां मिल रहीं हैं। आरोप लगाया था कि भारत के शक्तिशाली नेता और बिजनेसमैन उन्हें फोन पर धमका रहे हैं। इनमें कुछ मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। सभी कोवीशील्ड की सप्लाई तुरंत करने की मांग कर रहे हैं।
हालांकि, बाद में उन्होंने सफाई भी दी। कहा कि वैक्सीन का प्रोडक्शन एक खास प्रोसेस के जरिए किया जाता है, हम रातोंरात बड़ी संख्या में टीके तैयार नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि भारत की आबादी बहुत ज्यादा है और सभी वयस्कों के लिए पर्याप्त वैक्सीन तैयार करना आसान काम नहीं है। कई बड़े देश और कंपनियां कम आबादी के बावजूद वैक्सीन की कमी से जूझ रहे हैं।
भारत में मिली है Y कैटेगिरी की सिक्योरिटी
पूनावाला को पिछले बुधवार को ही Y कैटेगरी की सिक्योरिटी मिली थी। केंद्र सरकार के अधिकारियों ने बताया था कि पूनावाला पर खतरे की आशंका को देखते हुए उन्हें सिक्योरिटी दी गई है। अब सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के 4-5 कमांडोज के साथ 11 सुरक्षाकर्मी हर वक्त पूनावाला के साथ रहेंगे। यह सिक्योरिटी कवर उन्हें पूरे देश में मिलेगा।

comments