Friday, May 14

MP में आज भी हो सकती है बारिश:रात का पारा सामान्य से नीचे आया; भोपाल में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री लुढ़का, जबलपुर और बैतूल में बारिश का अलर्ट

  • अभी दो से तीन दिन तक प्रदेश में इसी तरह गर्मी से राहत रहेगी

पाकिस्तान से लेकर कर्नाटक तक बने सिस्टम के कारण बीते 48 घंटों में प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई। इस कारण प्रदेश भर के अधिकांश इलाकों में रात का पारा सामान्य से नीचे आ गया। प्रदेश की राजधानी भोपाल में रात का पारा सबसे ज्यादा 5 डिग्री तक नीचे आ गया।

बारिश के कारण प्रदेश के अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान लुढ़क गया। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जेडी मिश्रा ने बताया कि अगले दो तीन दिन तक इसी तरह प्रदेश में मौसम बना रहेगा। यह राजस्थान में बने सिस्टम के कारण हो रहा है। वहां से एक ट्रफ लाइन मध्यप्रदेश से गुजर रही है। हालांकि अब इसका ज्यादा असर जबलपुर, और बैतूल समेत इन्हीं इलाकों में रहेगा। अन्य इलाकों में गरज-चमक के साथ बादल छा सकते हैं।

भोपाल में सबसे ज्यादा लुढ़का तापमान
भोपाल में बीते चौबीस घंटों में हुई बारिश के कारण रात का पारा सबसे ज्यादा नीचे आ गया। यहां पर न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री तक गिर गया। यह सामान्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस कम रहा। उज्जैन में 4.5 डिग्री, होशंगाबाद में 4.2 डिग्री और राजगढ़ में सबसे ज्यादा 4 डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश के 22 जिलों में गर्मी से राहत मिली।

अब आगे

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जेडी मिश्रा ने बताया कि अगले दो-तीन दिन इसी तरह की स्थिति रहेगी। हालांकि इसका असर दक्षिणी मध्यप्रदेश पर ज्यादा रहेगा। भोपाल से आगे निकल गया है, ऐसे में अब राजधानी में बारिश की संभावना नहीं है। प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है। दो दिन तक इसका कुछ असर रहेगा, लेकिन तीसरे दिन असर कम हो जाएगा।

इस कारण तेज हवाओं के साथ पानी गिर रहा

वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ दक्षिणी पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवातीय गतिविधि चल रही है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र और पश्चिमोत्तर मध्य प्रदेश के आसपास चक्रवात सक्रिय हैं, जिससे होकर मणिपुर तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। अन्य ट्रफ लाइन उत्तरी कर्नाटक से कोमरीन सागर तक गुजर रही है। इन्हीं सभी गतिविधियों के कारण ही बारिश हो रही है।

यहां हुई बारिश

बीते चौबीस घंटों में भोपाल शहर में 3.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि बैरागढ़ में कम बारिश होने के कारण कुल बारिश 2.0 मिमी रही। इसके अलावा मलजखंड में 2.7 मिमी, सिवनी में 4.4 मिमी, रायसेन में 5.4 मिमी, गुना में 1.4 मिमी, होशंगाबाद में 3.5 मिमी, पचमढ़ी में 5.4 मिमी, बैतूल में 6.4 मिमी, ग्वालियर मं 3.8 मिमी और दतिया में 4.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इंदौर, जबलपुर, उज्जैन और शाजापुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी हुई।

सबसे ज्यादा यहां गिरा रात का तापमान

शहरन्यूनतमगिरावट
भोपाल21.54.8
उज्जैन21.04.5
होशंगाबाद21.​​​​​​64.2
राजगढ़24.54.0

यहां हुई सबसे ज्यादा बारिश

शहरबारिश मिमी में
बैतूल6.4
रायसेन5.4
पचमढ़ी5.4
दतिया4.4

comments