Friday, May 14

खुद से रीडिंग करें:कोरोना कॉल में स्मार्ट बिजली एप पर 5 मई तक मीटर रीडिंग की फोटो खींच कर भेजें, नहीं तो देना होगा औसत बिल

कोरोना संक्रमण के दौर में मीटर रीडर खोजे से भी नहीं मिल रहे हैं। ठेके पर काम करने वाले मीटर रीडरों के हाथ खड़े करने के बाद अब पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी तकनीक के माध्यम से इसका हल खोजने में जुटी है। कंपनी ने आम लोगों को औसत बिल से बचने के लिए स्मार्ट बिजली एप पर 5 मई तक मीटर रीडिंग की फोटो खींच कर भेजने को कहा है। ऐसा करने पर उपभोक्ता को वास्तविक खपत के आधार पर बिल मिलेगा।

जानकारी के अनुसार कंपनी की ओर से कहा गया है कि कोरोना के चलते मीटर रीडिंग कराने में परेशानी हो रही है। इस कारण घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के मीटर की रीडिंग होने में परेशानी हो रही है। मीटर रीडर को बिजली उपभोक्ताओं के परिसर के बाहर लगे मीटर की ही रीडिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। परिसर के अंदर लगे मीटर वाले उपभोक्ताओं को पिछले महीने की रीडिंग के आधार पर ही बिल जारी किए जाएंगे।

स्मार्ट बिजली एप से खुद कर सकते हैं रीडिंग
पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के पीआरओ केपी श्रीवास्तव के मुताबिक कंपनी क्षेत्र के बिजली उपभोक्ता चाहें तो घर बैठे स्मार्ट बिजली एप से अपने घर के मीटर की रीडिंग कर सकते हैं। इसके लिए एप के मीटर रीडिंग विकल्प का चयन करना होगा। मीटर रीडिंग की फोटो अपलोड कर 5 मई के पहले तक भेज दें। इससे उपभोक्ता को अप्रैल माह की वास्तविक रीडिंग का बिल प्राप्त हो पाएगा।

एप का उपयोग करने के लिए रजिस्टर्ड माेबाइल नंबर पर भेजा गया है लिंक
जनसंपर्क अधिकारी केपी श्रीवास्तव ने बताया कि कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल पर एप डाउनलोड करने के लिए लिंक भेजा गया है। इसे गूगल से भी डाउनलोड किया जा सकता है। स्मार्ट बिजली एप से बिजली संबंधी कई अन्य सुविधाओं का लाभ भी ले सकते हैं।

पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में ये जिले हैं शामिल
जबलपुर, कटनी, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, मंडला, सिवनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह जिले के उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा।

comments