Friday, May 14

IPL में दिल्ली vs बेंगलुरु आज:पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंचने के लिए पंत और विराट की टीम आमने-सामने; 8 रन बनाते ही लीग में 1000 रन पूरे कर लेंगे पृथ्वी शॉ

IPL 2021 सीजन के 22वें मैच में आज दिल्ली कैपिटल्स (DC) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) टीम आमने-सामने होगी। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। ऋषभ पंत की टीम DC पॉइंट्स टेबल में दूसरे और विराट कोहली की टीम RCB तीसरे स्थान पर है। जो टीम यह मैच जीतेगी वह टेबल में टॉप पर पहुंच जाएगी।

दोनों टीमों ने सीजन में 5 में से 4 मैच जीते हैं। वहीं, शानदार फॉर्म में चल रहे DC के ओपनर पृथ्वी शॉ के पास IPL में 1000 रन पूरे करने का मौका है। वे इस मुकाम से सिर्फ 8 रन दूर हैं। शॉ ने अब तक 43 मैच में 142.73 के स्ट्राइक रेट से 992 रन बनाए हैं।

दोनों के बीच पिछले 5 मैच में दिल्ली ने 4 मैच जीते
रिकॉर्ड की बात की जाए, तो बेंगलुरु टीम ऑन-पेपर दिल्ली से मजबूत दिख रही है। दोनों के बीच अब तक कुल 26 मैच हुए हैं। इसमें से RCB ने 15 और DC ने 11 मैच जीते हैं। हालांकि, पिछले 5 मैच की बात की जाए, तो दिल्ली ने बेंगलुरु को लगातार 4 मैच में हराया है। विराट की टीम पिछली बार 2018 में दिल्ली के खिलाफ जीत पाई थी। दोनों टीमें इस सीजन में अहमदाबाद में अपना पहला मैच खेलेंगी।

कोरोना की वजह से दोनों टीम के कुछ खिलाड़ी घर लौटे
भारत में कोरोना के फैले जाल का असर इन दोनों टीमों पर भी पड़ा है। दोनों टीम के कुछ अहम खिलाड़ी बायो-बबल छोड़कर अपने-अपने घर वापस लौट चुके हैं। इसमें RCB के एडम जम्पा और केन रिचर्ड्सन और दिल्ली के मुख्य स्पिनर रविचंद्रन अश्विन शामिल हैं। दोनों टीमों का मेन स्ट्रेंथ उनकी ओपनिंग जोड़ी है। दिल्ली के लिए शिखर धवन और शॉ, जबकि बेंगलुरु के लिए विराट और देवदत्त पडिक्कल टॉप फॉर्म में हैं।

IPL के टॉप-3 कप्तानों को हरा चुके हैं ऋषभ पंत
दिल्ली टीम की बात करें, तो कप्तान पंत ने अब तक अच्छी कप्तानी की है। उन्होंने अब तक इस सीजन में एमएस धोनी, डेविड वॉर्नर, लोकेश राहुल और रोहित शर्मा की टीमों को हराया है। SRH के खिलाफ पिछले मैच में सुपर ओवर में मिली जीत के बाद टीम आत्मविश्वास से भरी होगी। धवन और शॉ शानदार फॉर्म में हैं।

दिल्ली की बैटिंग लाइन-अप बेहद मजबूत
धवन के पास फिलहाल ऑरेंज कैप है। वे 5 मैच में 2 फिफ्टी की मदद से 259 रन बना चुके हैं। वहीं शॉ इस सीजन में टीम के सेकंड हाईएस्ट रन स्कोरर हैं। उन्होंने 5 मैच में 166 रन बनाए हैं। मिडिल ऑर्डर में स्टीव स्मिथ, पंत और स्टोइनिस की मौजूदगी से बैटिंग लाइन अप मजबूत दिख रही है। लोअर ऑर्डर में ललित यादव और अक्षर पटेल भी बैटिंग कर सकते हैं।

अमित मिश्रा ने IPL में मैक्सवेल को 4 बार आउट किया
गेंदबाजी की बात करें, तो अमित मिश्रा टीम के लिए अहम होंगे। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल को अब तक IPL में 4 बार आउट किया है। वहीं, युवा भारतीय तेज गेंदबाज आवेश खान ने भी काफी प्रभावित किया है। वे 11 विकेट के साथ सीजन के सेकंड हाईएस्ट विकेट टेकर हैं। उनको सपोर्ट करने के लिए कगिसो रबाडा होंगे।

CSK के खिलाफ पिछले मैच में हारी RCB टीम
बेंगलुरु टीम की बात करें, तो पहले 4 मैच में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और एकतरफा अंदाज में मैच जीते। हालांकि, चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पिछले मैच में टीम हर डिपार्टमेंट में फेल रही। नतीजा यह हुआ कि RCB को 69 रन के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा। टीम इस मैच को भुलाकर दिल्ली के खिलाफ फिर से जीत के लय में लौटना चाहेगी।

बेंगलुरु टीम की बैटिंग में तमाम फायर पावर मौजूद
टीम के पास फायर पावर की कमी नहीं है। ओपनिंग में पडिक्कल और विराट शानदार फॉर्म में हैं। CSK से पहले राजस्थान के खिलाफ इन दोनों ने 181 रन की पार्टनरशिप कर टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई थी। विराट-पडिक्कल के बाद मिडिल ऑर्डर में ग्लेन मैक्सवेल और एबी डिविलियर्स जैसे बैट्समैन हैं। निचले क्रम में बैटिंग ऑर्डर को मजबूत करने के लिए डेनियल क्रिश्चियन की जगह डेनियल सैम्स को टीम में शामिल किया जा सकता है।

डेनियल सैम्स को टीम में शामिल किया जा सकता है
सैम्स ऑस्ट्रेलियाई घरेलू लीग बिश बैश में शानदार फॉर्म में थे। हालांकि, IPL में फ्रेंचाइजी से जुड़ते ही वे कोरोना संक्रमित हो गए थे और पिछले कुछ मैचों में दूर रहे थे। इसके अलावा नवदीप सैनी की जगह शाहबाज अहमद की वापसी हो सकती है। गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज और पर्पल कैप हासिल कर चुके हर्षल पटेल संभालेंगे। हर्षल ने अब तक 5 मैच में 15 विकेट लिए हैं। उन्होंने डेथ ओवर में शानदार बॉलिंग की है।

डिविलियर्स के खिलाफ अक्षर की किफायती गेंदबाजी
स्पिनर की कमान युजवेंद्र चहल संभालेंगे। धवन के खिलाफ उनका रिकॉर्ड भी शानदार है। चहल ने धवन को IPL में 3 बार आउट किया है। इस दौरान उन्होंने 6.95 की इकोनॉमी से रन भी दिए। डिविलियर्स ने अब तक IPL में अक्षर के खिलाफ 60 बॉल पर सिर्फ 59 रन बनाए हैं। एक बार वे आउट भी हुए। ऐसे में दिल्ली टीम अक्षर को डिविलियर्स के सामने गेंदबाजी करा सकती है।

पिच रिपोर्ट
अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम बैटिंग फ्रैंडली रहा है। भारत और इंग्लैंड के बीच हुए 5 टी-20 की 10 में से 8 पारियों में 150+ का स्कोर बना। इससे कम के स्कोर को डिफेंड करना यहां पर मुश्किल हो सकता है। इस सीरीज में टॉप-4 हाईएस्ट विकेट टेकर तेज गेंदबाज थे।

पंजाब और कोलकाता के बीच हुए पिछले मैच में भी दोनों पारी में तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिली। टॉस जीतने वाली टीम बाद में बैटिंग करना चाहेगी। मैच के दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है। तापमान 38 डिग्री सेल्सियन के आसपास रहेगा।

  • कुल टी-20 मैच : 7
  • पहले बैटिंग करते हुए टीम जीती: 3
  • टारगेट चेज करते हुए टीम जीती: 4
  • एवरेज फर्स्ट इनिंग स्कोर: 174
  • एवरेज सेकंड इनिंग स्कोर: 166
  • हाईएस्ट टोटल: 224/2 भारत VS इंग्लैंड
  • हाईएस्ट स्कोर चेज किया गया: 166/3 भारत VS इंग्लैंड
  • लोएस्ट स्कोर डिफेंड किया गया: 185/8 भारत VS इंग्लैंड​

comments