Sunday, April 18

कोरोना दुनिया में:ब्राजील में बीते दिन 3,668 मौतें, यह एक दिन में जान गंवाने वालों का सबसे बड़ा आंकड़ा; इमरान खान की रिपोर्ट निगेटिव आई

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। सबसे बुरी स्थिति ब्राजील की है। यहां मंगलवार को 86,704 नए केस आए और 3,668 लोगों की मौत हुई। यह कोरोना की वजह से एक दिन में जान गंवाने वालों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 26 मार्च को 3,600 लोगों की जान गई थी। यहां अब तक 1.26 करोड़ लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इस दौरान 1.10 करोड़ लोग ठीक हुए और 3.17 लाख लोगों की मौत भी हुई।

वहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। इमरान 20 मार्च को कोरोना संक्रमित पाए गए थे। उन्होंने 18 मार्च को ही चीन की कोरोना वैक्सीन लगवाई थी। पाकिस्तानी सांसद फैजल जावेद ने मंगलवार को प्रधानमंत्री इमरान के ठीक होने की जानकारी दी।

कोरोना अपडेट्स

  • ब्राजील में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों ने राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। ताजा घटनाक्रम में देश के तीनों सेना प्रमुखों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। एक दिन पहले ही राष्ट्रपति बोल्सनारो ने रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री समेत 6 प्रमुख लोगों को उनके पदों से हटा दिया था।
  • ब्राजील के विपक्षी दलों और सरकार के अन्य सहयोगी दल कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार पर हमलावर हैं। इनका कहना है कि राष्ट्रपति संक्रमण से निपटने में अब तक विफल ही रहे हैं। देश में वैक्सीन को लेकर भी सरकार की तैयारी ठीक नहीं है।
  • कनाडा में 55 साल से कम उम्र के लोगों को एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन नहीं दी जाएगी। माना जा रहा है कि ब्लड क्लॉट जैसे साइड इफेक्ट की शिकायतें मिलने के बाद यह फैसला किया गया है। यहां वैक्सीनेशन के लिए बनी नेशनल एडवाइजरी कमेटी ने यह रोक लगाई है।

अब तक 12.87 करोड़ लोग संक्रमित
दुनिया में पिछले 24 घंटे में 5 लाख 40 हजार 713 संक्रमित मिले। इस दौरान 10 हजार 854 लोग ठीक भी हुए। अब तक 12.87 करोड़ लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 10.39 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 28.15 लाख मरीजों की मौत हो गई। 2.20 करोड़ मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है। इनमें 95,823 मरीजों की हालत गंभीर है, जबकि 2.19 करोड़ मरीजों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं।

comments