Sunday, April 18

इंग्लैंड को 330 रन का टारगेट, धवन के बाद पंत और हार्दिक की फिफ्टी से बड़े स्कोर तक पहुंची टीम इंडिया

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच पुणे में खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 330 रन का टारगेट दिया। ओपनर शिखर धवन ने फिफ्टी लगाई। इसके बावजूद टीम इंडिया ने 157 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे। यहां से मिडिल ऑर्डर में ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या ने फिफ्टी लगाकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया

टीम इंडिया 48.2 ओवर में 329 रन के स्कोर पर ऑलआउट हुई। पंत ने 62 बॉल पर सबसे ज्यादा 78 रन बनाए। इनके अलावा धवन ने 56 बॉल पर 67 और हार्दिक ने 44 बॉल पर 64 रन की पारी खेली। पंत के करियर की यह तीसरी, धवन की 32वीं और हार्दिक की 7वीं फिफ्टी रही। आखिर में शार्दूल ठाकुर 21 बॉल पर 30 रन बनाए। भारतीय पारी में कुल 11 छक्के लगे, जिसमें पंत और हार्दिक ने 4-4 छक्के जड़े। शार्दूल ने 3 सिक्स लगाए।

हार्दिक और पंत की पार्टनरशिप ने भारतीय पारी को संभाला

  • भारतीय टीम ने तेज शुरुआत करते हुए 14 ओवर में 100 रन बनाए। 103 के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा। ओपनर रोहित शर्मा 37 रन बनाकर स्पिनर आदिल रशीद की बॉल पर क्लीन बोल्ड हुए।
  • रशीद ने 117 रन पर टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया। उन्होंने अपनी ही बॉल पर शिखर धवन को कैच आउट किया। धवन करियर की 32वीं वनडे फिफ्टी लगाकर आउट हुए। उन्होंने 56 बॉल पर 67 रन की पारी खेली।
  • टीम 4 रन ही बना पाई थी कि मोइन अली ने तीसरा झटका दिया। उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को क्लीन बोल्ड किया। कोहली 10 बॉल पर 7 रन बनाकर आउट हुए।
  • अपना दूसरा वनडे खेल रहे स्पिन ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन ने वनडे करियर का पहला विकेट लिया। उन्होंने लोकेश राहुल को कैच आउट कराया। राहुल ने 18 बॉल पर सिर्फ 7 रन बनाए। 157 रन पर टीम इंडिया ने 4 विकेट गंवा दिए थे।
  • यहां से ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या ने 73 बॉल पर 99 रन की पार्टनरशिप कर टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया। 256 रन पर टॉम करन ने पंत को आउट कर टीम को 5वां झटका दिया।
  • भारतीय टीम 20 रन ही जोड़ पाई थी कि हार्दिक भी पवेलियन लौट गए। बेन स्टोक्स ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। पंत और हार्दिक दोनों ने मुश्किल स्थिति में फिफ्टी लगाई।
  • यहां से क्रुणाल पंड्या और शार्दूल ठाकुर ने 7वें विकेट के लिए 42 बॉल पर 45 रन की पार्टनरशिप कर भारत का स्कोर 320 रन के पार पहुंचाया। शार्दूल ने 30 रन की पारी में 3 छक्के लगाए।

पंत ने सीरीज में लगातार दूसरी फिफ्टी लगाई

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 62 बॉल पर 78 रन बनाकर टॉम करन की बॉल पर कैच आउट हुए। पंत ने करियर की तीसरी वनडे फिफ्टी लगाई। सीरीज में यह उनकी लगातार दूसरी फिफ्टी रही। पिछले वनडे में उन्होंने 77 रन की पारी खेली थी।

रोहित और धवन दुनिया की दूसरी ओपनिंग जोड़ी है, जिनके बीच 17 बार 100+ रन की पार्टनरशिप हुई। दोनों ने 112 वनडे पारियों में ओपनिंग की। रोहित-धवन ने ऑस्ट्रेलिया की एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन की ओपनिंग जोड़ी को पीछे छोड़ा। इस जोड़ी ने 16 बार यह उपलब्धि हासिल की थी।

वर्ल्ड में यह रिकॉर्ड सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी के नाम है। इस ओपनिंग जोड़ी ने 176 वनडे पारियों में सबसे ज्यादा 21 बार 100+ रन की पार्टनरशिप की थी।

दोनों टीम में 1-1 बदलाव

इंडिया और इंग्लिश टीम की प्लेइंग-11 में 1-1 बदलाव किया गया। इंग्लिश कप्तान जोस बटलर ने टॉम करन की जगह मार्क वुड को मौका दिया। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्पिनर कुलदीप यादव की जगह तेज गेंदबाज टी नटराजन को शामिल किया।


बतौर कप्तान कोहली का 200वां इंटरनेशनल मैच
बतौर कप्तान कोहली का यह तीनों फॉर्मेट मिलाकर (टेस्ट, वनडे, टी-20) 200वां इंटरनेशनल मैच है। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे वर्ल्ड के 8वें और भारत के तीसरे कप्तान हैं। वर्ल्ड में महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा 332 मैच में कप्तानी करने वाले पहले कप्तान हैं।

दोनों टीमें:

  • इंडिया: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, शार्दूल ठाकुर, टी नटराजन और प्रसिद्ध कृष्णा।
  • इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, मार्क वुड, आदिल रशीद और रीस टॉपले।

भारतीय टीम पर लगातार तीसरी वनडे सीरीज हारने का खतरा

इंग्लैंड और इंडिया के बीच सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। यदि टीम इंडिया यह मैच हारती है, तो वह लगातार तीसरी वनडे सीरीज गंवा देगी। पिछली दो सीरीज में भारत को फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड और नवंबर में ऑस्ट्रेलिया ने शिकस्त दी थी। यह दोनों ही सीरीज भारत ने विपक्षी टीम के घर में खेली थी।

हालांकि, टीम इंडिया ने घर में खेली गई पिछली दो सीरीज जीती हैं। उसने दिसंबर 2019 में वेस्टइंडीज और जनवरी 2020 में ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी थी। ऐसे में यदि भारतीय टीम तीसरा वनडे जीतती है, तो घर में उसकी लगातार तीसरी जीत होगी।

भारतीय टीम 29 साल से घर में इंग्लैंड से नहीं हारी
टीम इंडिया घर में इंग्लैंड के खिलाफ 29 साल से वनडे सीरीज नहीं हारी है। आखिरी बार इंग्लिश टीम ने दिसंबर 1984 में इंडिया को घर में 4-1 से वनडे सीरीज में हराया था। इसके बाद से भारत ने घर में इंग्लैंड से कोई वनडे सीरीज नहीं हारी। पिछली बार भारतीय टीम ने जनवरी 2017 में घर में इंग्लैंड को सीरीज में 2-1 से हराया था।

भारतीय टीम के पास घर में इंग्लैंड से लगातार छठी सीरीज जीतने का मौका

भारतीय टीम यदि तीसरा मैच जीतती है तो वह घर में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार छठी द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत लेगी। टीम इंडिया ने घर में मार्च 2006 में इंग्लैंड को 5-1 से सीरीज में शिकस्त दी थी।इंग्लिश टीम के खिलाफ लगातार 5 वनडे सीरीज जीती है।

लगातार 5वीं बार साल की पहली वनडे सीरीज जीतने का मौका
टीम इंडिया की यह साल की पहली वनडे सीरीज है। यदि टीम यह मैच जीतती है, तो लगातार 5वीं बार साल की पहली वनडे सीरीज जीतेगी। भारतीय टीम 2017 से लगातार साल की अपनी पहली वनडे सीरीज जीतती आ रही है। पिछली बार जनवरी 2020 में अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था। टीम इंडिया आखिरी बार 2016 में साल की पहली वनडे सीरीज हारी थी। तब ऑस्ट्रेलिया के हाथों उसी के घर में 4-1 से सीरीज गंवाई थी।

हेड-टू-हेड

  • इंग्लैंड और टीम इंडिया के बीच अब तक 18 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई हैं। 9 में भारत को जीत मिली, जबकि इंग्लैंड ने 7 जीतीं। 2 सीरीज ड्रॉ रहीं।
  • भारत में दोनों टीमों के बीच 9 द्विपक्षीय सीरीज खेली गईं। इसमें टीम इंडिया ने 6 और इंग्लैंड ने एक सीरीज जीती है। दो सीरीज ड्रॉ रहीं।
  • दोनों टीम के बीच अब तक 102 टी-20 खेले गए, जिसमें इंडिया ने 54 और इंग्लिश टीम ने 43 मैच जीते। 3 मुकाबले बेनतीजा और एक टाई रहा।
  • टीम इंडिया ने घर में इंग्लैंड से 50 वनडे खेले, जिसमें से 32 में जीत दर्ज की। 17 वनडे में हार मिली और 1 मैच टाई रहा।


comments