Sunday, April 18

बजट सत्र का तीसरा दिन:आज लव जिहाद को रोकने वाला धार्मिक स्वतंत्रता संशोधन विधेयक पेश होगा, डेढ़ घंटे होगी इस पर चर्चा

पिछले दो सत्रों में लगाए गए प्रश्नों के जबाव सदन पटल पर रखेगी सरकार सरकार आज 15 अध्यादेश भी विधानसभा में पेश करेगी

बजट सत्र के तीसरे दिन बुधवार 24 फरवरी को विधानसभा में सागर की कड़ान सिंचाई परियोजना के डूब क्षेत्र की जमीन का मुआवजा न देने तथा चित्रकूट की मंदाकनी नदी से प्रदूषित पानी छोड़े जाने का मामला सदन में उठेगा। सागर से बीजेपी विधायक प्रदीप लारिया और चित्रकूट के कांग्रेस विधायक नीलांशु चतुर्वेदी ने इन दोनों मुद़दों पर ध्यान आकर्षण लगाया है। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि दोनों मुद्दों पर कितनी देर तक चर्चा होगी। वहीं आज सदन में लव जिहाद रोकने वाला धार्मिक स्वतंत्रता संशोधन विधेयक भी पेश होगा। इस पर डेढ़ घंटे चर्चा होगी।
विधानसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरु होगी। जिसमें विधायकों के सवालों के जबाव सरकार की तरफ से मंत्री देंगे। इसी तरह कोरोना संक्रमण के चलते पिछले साल सितंबर (22 व 23 सितंबर) तथा शीतकालीन सत्र में 28 से 30 दिसंबर को विधानसभा स्थगित हो गई थी। इस दौरान विधायकों ने सैकड़ों सवाल सरकार से पूछे थे, लेकिन इसके उत्तर नहीं दिए गए थे। दोनों सत्रों में पूछे गए सवालों के जवाब सरकार आज सदन पटल पर रखेगी।
विधानसभा द्वारा जारी कार्यसूची के मुताबिक 24 फरवरी को सुबह 11 से 12 बजे तक प्रश्नकाल होगा। इसके बाद सरकार की तरफ से 15 अध्यादेश भी विधानसभा में पेश किए जाएंगे। विधायकों द्वारा लगाए ध्यान आकर्षण प्रस्ताव पर नियम 138 के तहत चर्चा कराई जाएगी।
आज ये विधेयक पेश होंगे
1. सहकारी सोसाइटी संशोधन विधेयक
2. लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी संशोधन विधेयक
3. वैट संशोधन विधेयक
4. राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग संशोधन विधेयक
5. मध्य प्रदेश निजी विश्वविद्यालय द्वितीय संशोधन विधेयक
6. मध्य प्रदेश भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक
7. डॉ. बीआर आंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक
8. पंडित एसएन शुक्ला विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक
9. मध्य प्रदेश मोटर स्पिरिट उपकर संशोधन विधेयक
10. मध्य प्रदेश हाई स्पीड डीजल उपकर संशोधन विधेयक
11. मध्य प्रदेश विनियोग संशोधन विधेयक
12. धार्मिक स्वतंत्रता संशोधन विधेयक
13. मप्र कराधान अधिनियमों की पुरानी बकाया राशि का समाधान अध्यादेश
14. मप्र नगरपालिक विधि (द्वितीय संशोधन) अध्यादेश
15. मप्र नगरपालिक विधि (तृतीय संशोधन) अध्यादेश

लव जिहाद रोकने वाले विधेयक पर सदन में डेढ़ घंटे होगी चर्चा
मध्य प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र में लव जिहाद को रोकने के लिए लाए जाने वाले धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक पर सदन में डेढ़ घंटे चर्चा कराई जाएगी। यह निर्णय विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम की अध्यक्षता में हुई कार्यमंत्रणा समिति की पहली बैठक में लिया गया।
सूत्रों के मुताबिक बैठक में सत्र के दौरान प्रस्तुत किए जाने वाले विधेयकों पर चर्चा के लिए समय तय किया गया। बताया जा रहा है कि सभी विधेयकों के लिए अधिकतम एक घंटे का समय रखा जाएगा। चर्चा के दौरान स्थिति देखते हुए इसमें वृद्धि की जा सकेगी। धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक पर डेढ़ घंटा चर्चा कराई जाएगी। बैठक में नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ सहित दोनों पक्षों के सभी सदस्य मौजूद थे।

comments