Thursday, February 25

IPL की 8 टीमों की नई लिस्ट:​​​​​​​प्रिटी जिंटा की टीम पंजाब किंग्स ने सबसे ज्यादा 9 खिलाड़ी खरीदे, सनराइजर्स हैदराबाद ने सबसे कम 3 खिलाड़ियों को शामिल किया

IPL ऑक्शन के बाद 14वें सीजन के लिए टीमों का लाइन अप तैयार हो गया। गुरुवार को हुई नीलामी में प्रिटी जिंटा की टीम पंजाब किंग्स ने सबसे ज्यादा 9 खिलाड़ी खरीदे। वहीं, कोलकाता नाइटराइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स ने 8-8 खिलाड़ियों पर बोली लगाई। मुंबई इंडियंस ने 7, चेन्नई सुपरकिंग्स ने 6 और सनराइजर्स हैदराबाद ने सबसे कम 3 खिलाड़ियों को खरीदा। जानते हैं, किसी टीम का लाइन अप कैसा है…

1. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: बैटिंग लाइन अप काफी अटैकिंग
नीलामी के बाद RCB की बैटिंग लाइन अप अटैकिंग हो गया है। कोहली के अलावा अब टीम में ग्लेन मैक्सवेल और एबी डिविलियर्स जैसे खिलाड़ी होंगे। अब कप्तान कोहली पडिक्कल के साथ ओपनिंग करने भी आ सकते हैं। लोअर ऑर्डर में काइल जेमिसन और डैनियल क्रिश्चियन जैसे ऑलराउंडर्स होंगे, जो कि टीम को मजबूत बना सकते हैं। युवा खिलाड़ियों में मोहम्मद अजहरुद्दीन उपयोगी साबित हो सकते हैं।
2. कोलकाता नाइटराइडर्स: कम पैसे खर्च कर खरीदे बेहतरीन खिलाड़ी
KKR ने इस ऑक्शन में सूझबूझ वाले फैसले लिए। राजस्थान ने जितना पैसा खर्च कर क्रिस मॉरिस को जोड़ा, उससे करीब आधी रकम में KKR ने 8 शानदार खिलाड़ी खरीद लिए। इनमें शाकिब अल हसन और बेन कटिंग जैसे ऑलराउंडर, करुण नायर जैसा बैट्समैन और हरभजन सिंह जैसा अनुभवी स्पिनर शामिल है।
3. चेन्नई सुपरकिंग्स: ऑफ स्पिन ऑलराउंडर पर रहा जोर
चेन्नई पिछले कुछ सीजन से स्पिनर को तरजीह देती आ रही है। इस ऑक्शन में भी ऐसा ही हुआ। हरभजन को रिलीज करते वक्त ही ऐसा लग रहा था कि टीम किसी अच्छे ऑफ स्पिनर को खरीदेगी। मोइन अली और कृष्णप्पा गौतम जैसे अच्छे ऑफ स्पिनर अब टीम का हिस्सा हैं, जो बल्लेबाजी में भी काम आ सकते हैं।
4. दिल्ली कैपिटल्स: 3.2 करोड़ में कप्तानी कर चुके स्मिथ और उमेश यादव जैसा बॉलर खरीदा
दिल्ली के लिए यह ऑक्शन शानदार रहा। उन्होंने 3.2 करोड़ रुपए में स्टीव स्मिथ (2.2 करोड़) के रूप में एक कप्तान और उमेश यादव (एक करोड़) के रूप में एक अनुभवी तेज गेंदबाज को खरीदा। स्मिथ नॉकआउट राउंड में कप्तान श्रेयस अय्यर को असिस्ट भी कर सकते हैं। पिछले साल IPL फाइनल में कमी दिखी थी, जब मुंबई ने दिल्ली को आसानी से हरा दिया था। वहीं, डेथ ओवर्स में उमेश, कागिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे की मदद कर सकेंगे।
5. राजस्थान रॉयल्स: मॉरिस के आने से डेथ ओवर्स में बैट और बॉल दोनों से मिलेगी मदद
राजस्थान ने क्रिस मॉरिस के रूप में IPL इतिहास का सबसे महंगा प्लेयर खरीदा। उन्हें ऑक्शन से पहले जोफ्रा आर्चर के बैकअप के रूप में एक डेथ ओवर स्पेशलिस्ट चाहिए था। मॉरिस टीम के लिए डेथ ओवर्स में बैट और बॉल दोनों से मददगार साबित होंगे। वहीं, राहुल तेवतिया और रियान पराग के साथ शिवम दुबे भी लोअर मिडिल ऑर्डर में अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं। मुस्तफिजुर रहमान के आने से टीम की बॉलिंग अटैक मजबूत हुई है।
6. पंजाब किंग्स: फास्ट बॉलिंग पर दिया जोर, शमी को रिचर्डसन और मेरिडिथ के रूप में नए साथी मिले
पंजाब ने ऑक्शन में तेज गेंदबाजों पर ध्यान दिया। उन्होंने इस ऑक्शन जे रिचर्डसन और राइली मेरिडिथ जैसे तेज गेंदबाज खरीदे। रिचर्डसन ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग 2020/21 सीजन में 29 विकेट के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। पंजाब को पिछले साल मोहम्मद शमी के साथी की कमी खली थी। जो रिचर्डसन और मेरिडिथ पूरी करेंगे। दोनों गेंदबाज 140+ की रफ्तार से यॉर्कर फेंकने में माहिर हैं।
7. मुंबई इंडियंस: गेंदबाजी को और मजबूत किया
डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस ने गेंदबाजी लाइनअप को मजबूत करने पर जोर दिया। टीम ने इसीलिए नाथन कूल्टर नाइल, एडम मिल्ने, जेम्स नीशम और पीयूष चावला को टीम ने खरीदा। उम्मीद के मुताबिक, अर्जुन तेंदुलकर को मुंबई ने ही खरीदा। वे भी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। ट्रेंट बोल्ट की मौजूदगी में उन्हें अपने पहले सीजन में काफी कुछ सीखने को मिलेगा।
8. सनराइजर्स हैदराबाद: कम स्लॉट के कारण ज्यादा खरीदारी नहीं की
हैदराबाद के पास ऑक्शन से पहले सबसे कम 3 स्लॉट बचे थे। हालांकि, उनके पर्स में 10.75 करोड़ रुपए की अच्छी खासी रकम बची थी। उन्होंने कई अच्छे प्लेयर्स को खरीदने की कोशिश जरूर की, पर दूसरी टीमों के ज्यादा बोली लगाने के कारण उन्हें खरीद नहीं सके। टीम को केदार जाधव, मुजीब उर रहमान और जगदीश सुचित जैसे खिलाड़ियों से ही काम चलाना पड़ा। मिडिल ऑर्डर में मनीष पांडे पर सारा दबाव आता था। ऐसे में केदार जाधव अच्छे ऑप्शन साबित हो सकते हैं। डेविड वॉर्नर, विलियम्सन, भुवनेश्वर कुमार, मिचेल मार्श की मौजूदगी में फ्रेंचाइजी की कोर टीम मजबूत है।

comments