Sunday, November 29

इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आपके डाइट प्लान में बादाम शामिल करें!

जून 2020: स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए समग्र दृष्टिकोण के बारे में जागरुकता फैलाने हेतु हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। पिछले कुछ वर्षों में दिन भर मनाए जाने वाले उत्सव में बड़े पैमाने पर योग प्रदर्शन किया जाता है जिसमें दुनियाभर में लाखों लोग एक साथ आकर कुछ योगासनों का अभ्यास करते हैं।

योग संपूर्ण स्वास्थ्य की संकल्पना को आत्मसात करता है – जिसमें स्वस्थ आहार, एक शांतिपूर्ण मस्तिष्क और तंदुरुस्त शरीर शामिल है। इस योग दिवस पर, योग का अभ्यास करते हुए लेकिन इसके साथ ही इसमें सबसे महत्वपूर्ण तत्व – एक स्वस्थ पोषक आहार को जोड़ते हुए आईए स्वस्थ रहने के सर्वश्रेष्ठ तरीके पर नज़र डालते हैं।

आपकी डाइट में छोटे लेकिन असरदार बदलाव करने से संपूर्ण स्वास्थ्य के निर्माण और आपके योग की दिनचर्या मे बड़ी मदद मिल सकती है। आपके आहार में कुछ बादाम शामिल करना एक अच्छा तरीका हो सकता है क्योंकि यह एक पौष्टिक स्नैक्स का विकल्प है और उन्हें नियमित रुप से खाना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसके साथ ही बादाम में कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे विटामिन बी2, मैग्नेशियम, फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में होते हैं जिससे एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने में मदद मिल सकती है।

एक स्वस्थ जीवनशैली जीने के महत्व पर बात करते हुए जानीमानी बॉलीवुड अभिनेत्री सोहा अली खान ने कहा, “योग मेरी सबसे पसंदीदा एक्‍सरसाइज है – क्योंकि इसका शरीर के साथ ही दिमाग पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मेरी योग दिनचर्या को पूरक बनाने के लिए मैं एक हेल्‍दी डाइट भी लेती हूँ और ध्‍यान रखती हूं कि हर दिन कुछ बादाम जरूर खाउं। बादाम को सात्विक आहार माना जाता है और यह प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नेशियम इत्यादि जैसे 15 प्रमुख पोषक तत्वों का स्रोत है। इसके अलावा बादाम ऊर्जा प्रदान करते हैं और आयुर्वेद के अनुसार इससे शरीर के सभी ऊतकों की टोनिंग में मदद होती है। ”

फिटनेस के साथ सेहतमंद आहार को शामिल करने पर ज़ोर देते हुए फिटनेस शौकीन और सुपरमॉडल मिलिंद सोमण ने कहा, “योग की शक्ति में मेरा पूरा विश्वास है और मैं इसे मेरी गतिविधि का एक हिस्सा बनाता हूँ। लेकिन इसके साथ ही मैं यह मानता हूँ कि आपके व्यायाम का सर्वश्रेष्ठ लाभ पाने के लिए सजग और सेहतमंद आहार का अभ्यास भी उतना ही महत्वपूर्ण है। मैं अपूर्ण या तले हुए स्नैक्स की बजाय स्वस्थ खाने की चीजें जैसे बादाम को स्नैक्स के तौर पर खाना पसंद करता हूँ। बादाम हल्के होते हैं और इन्हें आसानी से ले जाया जा सकता है जिसकी वजह यह भोजन के बीच के समय में स्नैक्स के तौर पर सेवन के लिए ज़बरदस्त होते हैं।”

डायबिटीज़ जैसे रोगों से पीड़ित लोगों के बारे में विशेष तौर पर बात करते हुए और किस तरह योग और पोषण से भरपूर डाइट को शामिल करना मददगार हो सकता है, मैक्स हेल्थकेयर दिल्ली की डाएटेटिक्स की रीजनल हेड रितिका समद्दर ने कहा, “जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड डायग्नोस्टिक रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों के लिए योग स्वागत योग्य है। एक समग्र सेहतमंद व्यवस्था तैयार करने के लिए मैं निश्चित रुप से योग के साथ बादाम की रोज़ाना खुराक शामिल करने की सलाह देती हूँ। शोध के दौरान यह पाया गया है कि बादाम, जो प्रोटीन और फाइबर के स्रोत हैं, से स्वस्थ ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने में, टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में ब्लड शुगर नियंत्रण सुधार में और फास्टिंग इन्सुलिन लेवल को प्रभावित करने वाले कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों के ब्लड शुगर पर असर को कम करने में मदद मिल सकती है।”

इस विश्व योग दिवस पर, एक हेल्‍दी डाइट के साथ ज़्यादा योग सत्रों से जुड़कर, आइए स्वस्थ रहने का संकल्‍प लेते हैं !

comments