Tuesday, October 27

एक ही होटल में ठहरेंगे मोदी और नवाज—दुआ-सलाम जरूर होगी।

modi-nawa_1442904751

न्यूयॉर्क. अमेरिका के न्यूयॉर्क में इसी हफ्ते होने वाले 70वें यूएन जनरल असेम्बली सेशन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ एक ही होटल में ठहरेंगे। ऐसे में अटकलें लगाई जा रही हैं कि न्यूयॉर्क सिटी में जब दोनों मिलेंगे, तो क्या उनके बीच कोई बातचीत होगी। बता दें कि मोदी बुधवार शाम न्यूयॉर्क शहर पहुंच रहे हैं। वहीं, शरीफ शुक्रवार की शाम न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों शहर के वॉल्डोर्फ एस्टोरिया होटल में ठहरेंगे।
एक भारतीय मीडिया को फॉरेन मिनिस्ट्री के सूत्रों ने बताया कि मोदी-नवाज के बीच किसी तरह की बाइलेट्रल मीटिंग शेड्यूल्ड नहीं है। इस मामले पर पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि एक होटल में रहेंगे, तो टकराएंगे और दुआ-सलाम जरूर होगी। दिलचस्प मामला ये है कि दोनों ही देशों के नेताओं ने एक ही होटल को चुना।
25 सितंबर को मोदी सस्टेनेबल डेवलपमेंट समिट को संबोधित करेंगे। यूएन के जनरल सेक्रेटरी बान की मून इसकी मेजबानी कर रहे हैं। इस समिट में 2015 एम्बिशियस डेवलपमेंट एजेंडा स्वीकार किया जाएगा। वहीं, 27 को शरीफ यूएन असेम्बली को संबोधित करेंगे।
इसके बाद मोदी 26 और 27 सितंबर को कैलिफोर्निया में होंगे। फिर 28 सितंबर को न्यूयॉर्क वापसी है। यहां वे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिलेंगे। साथ ही यूएन हेडक्वार्टर में हाई लेवल पीस प्रोटेक्शन समिट में शिरकत करेंगे। यहां नवाज शरीफ भी होंगे।

comments