गंजबासौदा- ओला पीडि़त 5581 किसानों को मिलेंगे पांच करोड़ 67 लाख रुपए-फसल बीमा वितरण

12132गंजबासौदा| विकासखंड के 5581 ओला पीडि़त किसानों को फसल बीमा के रूप में 5 करोड़ 67 लाख 70 हजार 934 रुपए मिलेंगे। यह राशि जिला सहकारी बैंक की 20 समितियों के माध्यम से वितरित की जाएगी। बैंक प्रबंधक सतीश सक्सेना ने बताया कि फसल बीमा वितरण के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। यह बीमा राशि उन किसानों को दी जाएगी जिनकी गेहूं, चना, मसूर की फसल पिछली बार ओले के कारण बर्बाद हो गई थी।

वर्ष 2013-14 की यह बीमा राशि अंबानगर, हरदूखेड़ी, ककरावदा, पैरवासा, फूफेर, फरीदपुर, किर्रोदा, हतोड़ा, गमाखर, हरगनाखेड़ी, खरपरी, बीलाढ़ाना, पबई, आटासेमर, भिदवासन, किरवाया, मसूदपुर, पचमा, पिपरिया जाजौन, सोसायटी अंतर्गत आने वाले किसानों को मिलेगा।

विकासखंड के किसानों को फसल बीमा का लाभ एक साल पहले से ही मिलना शुरू हुआ है। इससे पहले सोसायटी फसल बीमा की राशि खातेदारों से जमा करती थी। प्राकृतिक आपदा के दौरान उनको फसल बीमा नहीं मिल पाता था। एसडीएम ओपी श्रीवास्तव ने बताया कि फसल बीमा के लिए जो कार्रवाई होना थी वह अब तक नहीं हो पाई थी। जब से इस मामले में जागरूकता आई है अब तक किसानों को तीन बार फसल बीमे का भुगतान किया जा चुका है। कुछ किसानों ने दो- दो बैंकों से एक ही खाते पर ऋण ले रखा है।

comments