Wednesday, September 30

रूस परमाणु हमले को तैयार था -पुतिन

Putin-says-he-was-ready-to-put-Russian-nuclear-forces-on-alert-over-Crimea-crisisमॉस्को 
संडे को पूरे रूस में एक डॉक्युमेंट्री दिखाई गई। इसमें रूसी राष्ट्रपति पुतिन कह रहे हैं कि क्रीमिया को यूक्रेन से अलग करने के लिए रूस ने अपने परमाणु बलों को भी अलर्ट पर रखने के बाबत सोचा था। ऐसा अराजकता फैलने और पश्चिमी देशों के दखल की आशंका से सोचा गया।

असल में यह डॉक्युमेंट्री क्रीमिया पर रूसी कब्जे की पहली वर्षगांठ के सिलसिले में जारी की गई। इस प्री रिकॉर्डेड डॉक्युमेंट्री में वैसे तो रूस की सैन्य कार्रवाई को सही ठहराने की कोशिश हुई है मगर इसके केंद्र में पुतिन ही हैं।

ढाई घंटे से ज्यादा लंबी इस डॉक्युमेंट्री को रशिया 1 चैनल ने बनाया है। डॉक्युमेंट्री में दावा किया गया है कि रूस ने यूक्रेन के पूर्व रूस समर्थक राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच की जान बचाई है। पुतिन के मुताबिक, पिछले साल के उग्र जनविरोध के बाद जब प्रदर्शनकारी सत्ता पर काबिज होने लगे तो विक्टर की जान पर खतरा बन आया था।

पुतिन ने कहा कि हमें ऐसी सूचना मिली थी कि विद्रोही न सिर्फ विक्टर को कब्जे में लेना चाहते थे बल्कि उनका सफाया भी चाहते थे। गौरतलब है कि मॉस्को से रिश्तों की खातिर विक्टर पिछले साल यूरोपियन यूनियन के साथ एक ट्रेड समझौते से पीछे हट गए थे जिसके कारण उन्हें गद्दी से हाथ धोना पड़ गया था।

इसी के बाद रूस ने क्रीमिया के ब्लैक सी वाले हिस्से पर कब्जा कर लिया। यह डॉक्युमेंट्री क्रेमलिन पर कब्जे की वर्षगांठ के मौके पर रूस भर में दिखाई गई है।

comments