Monday, September 21

सिरोंज- शहर के माडल स्कूल की कक्षाएं खुद के भवन में ही लगेंगी

srआगामीशिक्षा सत्र से शहर के माडल स्कूल की कक्षाएं खुद के भवन में ही लगेंगी। भोपाल रोड पर निर्मित भवन को ठेकेदार द्वारा स्कूल प्रबंधन के हैंडओवर कर दिया गया है। नया भवन मिलने के बाद स्कूल में नियमित स्टाफ नियुक्त होने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। वर्तमान में माडल स्कूल का संचालन उत्कृष्ट स्कूल में किया जा रहा है।

पांच साल पहले सिरोंज-लटेरी विधानसभा क्षेत्र में दो माडल स्कूलों की स्वीकृति शासन से मिली थी। तीन साल पहले सिरोंज के साथ ही लटेरी में भी माडल स्कूल की शुरूआत हुई थी। स्वीकृति के तुरंत बाद ही स्कूलों का निर्माण शुरू हो गया था। लटेरी स्कूल का भवन तैयार होकर गत वर्ष शिक्षा विभाग को मिल भी गया है। दूसरी ओर सिरोंज मेें भोपाल रोड पर पौने तीन करोड़ रुपए की लागत से बन रहे माडल स्कूल का भवन चार साल बाद अब पूर्ण हो सका है।

पंचायत चुनाव के दौरान निर्माण एजेंसी द्वारा भवन को उत्कृष्ट स्कूल प्रबंधन के हैंडओवर कर दिया गया है। अगले सत्र से माडल स्कूल की कक्षाएं इसी नए भवन में लगना तय है। हालांकि अभी मुख्य सड़क से स्कूल भवन तक पहुंचने के लिए एप्रोच रोड नहीं बना है। शिक्षकों द्वारा एप्रोच रोड से संबंधित परेशानी से स्थानीय प्रशासन को अवगत कराया गया है। अधिकारियों द्वारा एप्रोच रोड के लिए विभागीय अधिकारियों के पास प्रस्ताव भेजने की बात कही जा रही है।

चार कक्षाओं में हैं 149 विद्यार्थी

खुदका भवन नहीं होने की वजह से माडल स्कूल की कक्षाओं का संचालन पिछले तीन साल से बालक उत्कृष्ट हायर सेकंडरी स्कूल में हो रहा था। इसके लिए स्कूल परिसर में अलग से कक्ष उपलब्ध करवाए गए हैं। शुरूआती वर्ष में 9 वीं कक्षा से माडल स्कूल शुरू हुआ था। इसके बाद हर साल एक कक्षा की वृद्धि हो रही है। हायर सेेकंडरी में विज्ञान, गणित और कला संकाय विषय की कक्षाएं लग रही हैं। वर्तमान में कक्षा 9 से 12 तक 149 विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं।

नएसत्र में मिलेगा नया भवन

^माडलस्कूल की कक्षाओं का संचालन फिलहाल उत्कृष्ट हासे स्कूल में ही हो रहा है। भोपाल रोड पर बन रहे स्कूल भवन का काम तो पूर्ण हो गया है। पंचायत चुनाव के दौरान ठेकेदार द्वारा भवन को हैंडओवर कर दिया गया है। अब अगले सत्र में माडल स्कूल की कक्षाएं नए भवन में ही लगेंगी। दीवानसिंहराजपूत, बीईओ सिरोंज

comments