Saturday, October 31

भारत ने कहा, चीन से सुलझेगा सीमा विवाद

betwaanchal.com
betwaanchal.com

बीजिंग। चीन के चार दिवसीय दौरे पर पहुंचीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि भारत विवादित सीमा मुद्दे के जल्द समाधान के लिए प्रतिबद्ध है। बतौर विदेश मंत्री पहली बार चीन पहुंचीं सुषमा ने भारत-चीन मीडिया फोरम को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देशों को कार्योन्मुखी रूख, व्यापक आधार वाले द्विपक्षीय रिश्ते, सामान्य, क्षेत्रीय और वैश्विक हितों को साथ लेकर चलना चाहिए। विदेश मंत्री ने कहा कि हमने सीमा सहित अपने रक्षा संपकोंü और आदान प्रदान पर महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की है। इससे शांति एवं अमन स्थापित करने में मदद मिलती है जो हमारे संबंधों के आगे के विकास के लिए आवश्यक है। स्वराज ने चीन के विदेश मंत्री वैंग यी के साथ भी मुलाकात की।

छह-सूत्री मॉडल
विदेश मंत्री ने दोनों देशों के संबंधों को बेहतर बनाने के लिए छह-सूत्री मॉडल प्रस्तुत किया। इसमें उन्होंने कार्य आधारित रवैया, वृहद द्विपक्षीय संबंध और संलग्नता, सामान्य- धार्मिक और वैश्विक हितों को साझा करना, रणनीतिक संचार को बढ़ावा, नए क्षेत्रों में सहयोग और एशियन युग के लिए आम आकांक्षाओं को पूर्ण करने का जिक्र किया। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सोमवार को सुषमा से प्रोटोकोल तोड़कर मुलाकात करेंगे। चीनी राष्ट्रपति अपने देश में आए किसी विदेश मंत्री से शायद ही मिलते हैं। कभी-कभी वह स्वे च्छा से मिलने को हामी भर देते हैं।

मई में मोदी आएंगे
इस साल मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन का दौरा कर सकते हैं। यह जानकारी भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दी। मालूम हो, अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे के बाद भारत-चीन आपसी संबंध प्रगाढ़ करने की कोशिश में हैं betwaanchal.com

comments