गर्मी ने बढ़ाई नागरिकों की परेशानी, वहीं सड़कों पर पसर सन्नाटा | BetwaanchalBetwaanchal गर्मी ने बढ़ाई नागरिकों की परेशानी, वहीं सड़कों पर पसर सन्नाटा | Betwaanchal
दिनांक 19 November 2019 समय 12:50 PM
Breaking News

गर्मी ने बढ़ाई नागरिकों की परेशानी, वहीं सड़कों पर पसर सन्नाटा

19sannata_20_04_2014

गंजबासौदा। गर्मी का असर तेज होते ही नागरिकों की परेशानियां बड़ गई हैं नौतपा के छठवे दिन दोपहर का तापमान लगभग 42 डिग्री सेल्शियस से ऊपर जबकि रात्रि का तापमान 31 डिग्री के आसपास रिकार्ड किया गया। रात और दिन का तापमान अधिक होने से लोगों में बैचेनी देखी गई वहीं मौसम विभाग द्वारा आगामी दिनों में भी तेज गर्मी पडऩे की जानकारी दी जा रही है। गर्मी के मौसम में परेशानी का सामना सर्वाधिक छोटे-छोटे बच्चों को बुर्जुर्गों को करना पड़ रहा है। तेज गर्मी के चलते शाम को एवं रात्रि के समय भी तापमान अधिक होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहाहै। तेज गर्मी के चलते नागरिक सुबह के समय भी जब बाहर निकलते हैं तो मुंह पर कपड़ा बांधकर निकल रहे हैं जिससे की गर्मी से बचा जा सके। वहीं इन दिनों शीतल पेय पदार्थों की जमकर बिक्री हो रही है लोग गर्मी से बचने के लिए शीतल पेय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं।
और बढ़ेगा गर्मी का प्रकोप
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आगामी चार पांच दिनों में तापमान में और वृद्धि होगी तापमान 45 से 46 डिग्री तक होने की संभावना बताई जा रही है। तेज गर्मी को देखते हुए चिकित्सकों ने नागरिकों को सलाह दी है कि वह अपने आवश्यक कार्य सुबह और शाम के समय ही निपटा लें बहुत जरूरी हो तो घर से बाहर निकले, शीतल पेय पदार्थों का सेवन करें, कूलर, पंखे और ठण्डे स्थान पर अधिक से अधिक समय तक रहें, धूप में न निकलें, धूप और गर्मी से बचने के लिए चश्मा, केप, तौलिया, ग्लब्स आदि का उपयोग करें।
दिख रहे सड़कों पर इक्का-दुक्का लोग
नौतपा तेज गर्मी के चलते सड़कों पर दोपहर में सन्नाटा पसर रहा है दोपहर के समय अति आवश्यक कार्य होने पर ही इक्का दुक्का लोग ही सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं। लोग अपने सभी आवश्यक कार्य सुबह निपटाने के बावजूद भी लू की चपेट में आ रहे हैं जिससे शासकीय राजीव गांधी जनचिकित्साल्य में लू लगने उल्टी, दस्त, सिर दर्द, बुखार के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है।
बिजली कटौती भी कर एक ओर भीषण गर्मी पडऩे से कूलर भी रही परेशानठण्डी हवा नहीं दे रहे हैं जिससे लोग हलाकान हो रहे हैं वहीं दूसरी ओर दिन और रात्रि के समय विद्युत वितरण कंपनी द्वारा मैंटेनेंस के नाम पर की जा रही अघौषित कटौती से नागरिकों को परेशानी का सामना करपा पड़ रहा है। विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कई घण्टें दिन एवं रात्रि के समय कभी भी बगैर सूचना के बिजली सप्लाई बंद कर दी जाती है जिससे लोग गर्मी में परेशान हो रहे हैं।

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top