दिनांक 13 December 2018 समय 7:29 AM
Breaking News

देश में स्वाइन फ्लू से अब तक 600 की मौत

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

fluनई दिल्ली
जिस तरह इबोला ने पश्चिमी अफ्रीका ने अपना कहर बरपाया हुआ था वैसे ही इन दिनों देश में स्वाइन फ्लू ने हाहाकार मचा रखा है। इस बीमारी से अब तक करीब 600 लोगों की मौत हो चुकी है लेकिन हैरानी की बात है कि दिल्ली स्वाइन फ्लू की वैक्सीन टैमी फ्लू की किल्लत से जूझ रही है।

निजी अस्पताल यह दवा नहीं दे रहे हैं। डॉक्टरों की मानें तो जल्द ही दवा की कमी दूर कर ली जाएगी। बता दें कि पिछले 4 दिनों में ही 100 से ज्यादा मरीजों की स्वाइन फ्लू से मौत हो चुकी है। इनमें सबसे बड़ी संख्या गुजरात और राजस्थान के मरीजों की है।राजस्थान में स्वाइन फ्लू रोग से बीते 24 घंटे में 11 और लोगों की मौत होने के बाद प्रदेश में इस साल एच1एन1 वायरस से मरने वालों की तादाद बढ़कर 176 हो गई है। राजस्थान हेल्थ डिपार्टमेंट के अफसर ने मंगलवार को बताया कि प्रशासन को प्रदेश में सोमवार को स्वाइन फ्लू के 11 और मरीजों की मौत की सूचना मिली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सबसे अधिक 30 लोगों की मौत जयपुर में हुई है। अधिकारी के अनुसार, स्वाइन फ्लू रोग पर काबू पाने के लिए सेंट्रल हेल्थ एक्सपर्ट्स का एक ग्रुप सोमवार को जयपुर आया था।

एमपी में 81 ने गंवाई जान
मध्य प्रदेश के सिहोर में स्वाइन फ्लू के दो मरीज मिले है, जिनका इलाज किया जा रहा है। प्रदेश में इस साल बीमारी के चलते 81 लोगों की जान जा चुकी है। एक अधिकारी के मुताबिक दोनों मरीजों का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। अधिकारी ने एक मरीज सीहोर नगर का है और दूसरा आष्टा के बैजनाथ का है। मरीजों को इलाज के लिए भोपाल भेजा गया है। प्रदेश में स्वाइन फ्लू से इस साल 352 संक्रमण लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।

हिमाचल में स्वाइन फ्लू से पहली मौत
हिमाचल प्रदेश में जानलेवा स्वाइन फ्लू वायरस से मौत का पहला मामला सामने आया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि स्वाइन फ्लू के 6 नए मामले भी दर्ज किए गए हैं।  मरीज अमित कुमार सोलन कस्बे का रहने वाला था। उसकी मौत रविवार को हुई। उसके रक्त के नमूनों की जांच के नतीजे सोमवार को आए, जो पॉजिटिव पाया गया। राज्य स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ने कहा कि राज्य में स्वाइन फ्लू (एच1एन1) के 27 संदिग्ध मामले दर्ज किए गए हैं।

कोलकाता में 31 नए मामले
पिछले दो दिनों में कोलकाता में स्वाइन फ्लू के चार मामले सामने आए हैं। हालांकि यहां अभी इस घातक बीमारी से मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इस बीमारी से यहां दो लोगों की मौत हो चुकी है। पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य सचिव मोलोय डे ने बताया कि सोमवार तक स्वाइन फ्लू के कुल 31 मामले दर्ज हो चुके हैं। राज्य के पास इससे निपटने के लिए आवश्यक दवाइयां हैं और फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

आगरा में अब तक 37 की मौत
आगरा में स्वाइन फ्लू के 11 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह अब तक यहां इस मौसम में स्वाइन फ्लू के मामलों की संख्या बढ़ कर 37 हो गई है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। स्वाइन फ्लू के इन मामलों की वजह से स्थानीय टूरिजम चिंतित है, क्योंकि बुधवार से यहां 10 दिवसीय ताज महोत्सव शुरू हो रहा है। जिला स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, सोमवार को स्वाइन फ्लू के 11 नए मामले दर्ज हुए, जिनमें पांच बच्चे शामिल हैं। यूपी में अब 125 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं छत्तीसगढ़ में इस साल अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top