दिनांक 19 December 2017 समय 3:48 AM
Breaking News

दिल को दुरुस्त रखती है मटर

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

p1 p5 p3सर्दी में खाने का स्वाद तब और अच्छा हो जाता है जब सब्जी में हरी मटर पड़ती है। हरी-भरी मटर स्वाद के साथ ही पौष्टिकता से भरपूर होती है। आज हम बता रहे हैं मटर के फायदों के बारे में…

शुगर में फायदेमंद : मटर में फाइबर प्रोटीन से ज्यादा होता है इसलिए यह बॉडी के शुगर को जल्दी डाइजेस्ट करता है। मटर में ऐंटि-ऑक्सिडेंट और ऐंटि-इन्फ्लेमेटरी एलिमेंट होने की वजह से यह शुगर को कंट्रोल करता है। मटर में कार्बोहाइड्रेट, नैचरल शुगर और स्टार्च होता है इसलिए सर्दियों में भरपूर मटर खाएं।

हमेशा जवां रखे : मटर में ऐंटी-ऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर को चुस्त रखने में सहायक होता है। हरे मटर में फ्लैवाइनॉड्स, फाइटोन्यूटिंस, कैरोटिन जैसे तत्व होते हैं जो शरीर को हमेशा यंग और एनर्जी से भरपूर बनाए रखते हैं।

दिल को भी लाभ : मटर में ऐंटि-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-इन्फ्लेमेंटरी होने से यह ब्लड वेसल ठीक रखने में मददगार होती है। मटर में विटमिन बी1, फोलेट, बी2, बी3 और बी6 होता है। इससे होमोसिस्टीन लेवल बढ़ता है, जो दिल से जुड़ी दिक्कतों में लाभदायक है।

भूलने की बीमारी भी होती है कम : कई लोगों को अल्जाइमर की समस्या होती है। इस बीमारी में लोग बातें भूलने लगते हैं। मटर खाने से यह समस्या कुछ हद तक दूर हो सकती है।

पेट के कैंसर से बचाव : मटर में पोलिफेनोल ज्यादा मात्रा में होता है। यह पेट में होने वाले कैंसर से बचाव करता है। एक स्टडी के मुताबिक, अगर आप रोज 30 ग्राम मटर खाते हैं तो कैंसर का खतरा काफी कम होगा।

हड्डियां भी रहती हैं हेल्दी : एक कप मटर में 44 प्रतिशत विटमिन-के होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है। विटमिन-बी भी ओस्टिपोरेसिस में काफी फायदेमंद है।

वज़न कंट्रोल करने में कारगर : अगर आपको वज़न कंट्रोल करना है तो खाने में मटर को भी शामिल करें। एक कप मटर में 100 कैलरी होती है, लेकिन इसमें फाइबर और प्रोटीन ज्यादा होता है।

कब्ज़ दूर करने में भी सहायक : मटर में फाइबर ज्यादा होता है जो कब्ज़ को दूर करता है। कब्ज़ न हो, इसलिए रोज मटर खाएं

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top