दिनांक 19 October 2018 समय 10:54 PM
Breaking News

हर-हर महादेव के गूंजे जयकारे

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

Udepur

गंजबासौदा। गुरूवार को महाशिवरात्रि का त्योहार नगर सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों में उत्साह के साथ मनाया गया। दिन भर शिवालय भोले के जयकारों से गूंजते रहे। सभी शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। सर्वाधिक श्रद्धालुओं भगवान नीलकण्ठेश्वर के दर्शन करन उदयपुर पहुंचे। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ की संभावना को देखते हुए प्रशासन ने यहां खास व्यवस्थाएं की थीं। साथ ही इस बार मंदिर परिसर एवं मंदिर और गर्भ गुफा में सीसी टीवी कैमरे भी लगाए गए हैं, जिनसे 24 घण्टे नजर रखी गई।
उदयपुर पहुुंचने वाले सभी वाहनों को गांव से बाहर ही रोका जा रहा था, जिससे किसी भी प्रकार की अव्यवस्था उत्पन्न न हो। प्राचीन नीलकण्ठेश्वर शिव मंदिर में श्रद्धालुओं को व्यवस्थित तरीके से प्रवेश कराने के लिए बेरीकेटïï्स लगाकर श्रद्धालुओं को अलग-अलग प्रवेश द्वारों से प्रवेश कराया जा रहा था। मंदिर में शिव अभिषेक करने के लिए रात्रि से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुष हो गया था, जो देर रात तक चलता रहा। इस मौके पर कलेक्टर एमबी ओझा, एसपी धमेंद्र चौधरी, एसडीएम ओपी श्रीवास्तव, तहसीलदार उपेन्द्र सिंह चौहान ने पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर अन्य अधिकारी, पुलिस कर्मी, कोटवार और अन्य कर्मचारी व्यवस्थाओं में तैनात रहे।
गमाखर के शिव मंदिर में लगीं कतारें गमाखर स्थित प्राचीन प्राकृतिक शिव मंदिर में भी श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रहीं। यहां बेरीकेट्स लगाकर महिला और परूष श्रद्धालुओं के लिए पृथक-पृथक से मंदिर में दर्शनार्थ पहुंचने की व्यवस्था की गई थी। यहां भी दर्शन करने के लिए भारी तादाद में श्रद्धालु पहुंचे। मंदिर की व्यवस्थाओं की कमान यहां भाजपा नेता भवानी सिंह रघुवंशी, सरपंच संतोष लोधी, सरपंच प्रतिनिधि कमल सिंह लोधी, थान सिंह ने संभाल रखी थी। इसके अतिरिक्त अन्य ग्रामवासी भी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधाएं उपलब्ध कराने में जुट रहे। पर्व पर किया शिवजी की श्रृंगार दर्शन महाशिवरात्रि के अवसर पर श्री रामेश्वर महादेव कांच मंदिर में भी शिवजी का श्रृंगार दर्शन और श्रृंगार महाआरती का आयोजन किया गया। वहीं रात्रि 12 बजे बेदिक विद्वानों द्वारा महारूद्राभिषेक संपन्न हुआ। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top