दिनांक 15 November 2018 समय 9:39 AM
Breaking News

संघ बीजेपी बैठक में पार्टी के विस्तार की रणनीति पर विचार

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

नई दिल्ली
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के टॉप लीडर्स के साथ बीजेपी की सोमवार को हुई बैठक में पार्टी के विस्तार की रणनीति पर विचार किया गया । इस बात पर सहमति बनी कि पार्टी के बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल में विस्तार पर फोकस किया जाए। बिहार में पार्टी का संगठन है, लेकिन संघ चाहता है कि बिहार में और तेजी से काम होना चाहिए।

संघ के पदाधिकारियों का मानना था कि दिल्ली की तरह ओवर कॉन्फिडेंस में नहीं रहना चाहिए। यह मौका है कि कुछ और राज्यों में पार्टी का विस्तार हो। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में संघ ने बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी को जेडी (यू) नेता नीतीश कुमार से दोस्ती करने की सलाह दी है। संघ ने बिहार बीजेपी से कहा कि जेडीयू को कांग्रेस और आरजेडी से अलग करना हुए चुनाव में फायदा पहुंचा सकता है। संघ ने इसका फैसला बीजेपी पर छोड़ा है।

लैंड बिल पर अभियान चलाएगा RSS

यह भी तय हुआ कि संघ देश की जनता को भूमि अधिग्रहण बिल की विशेषताओं से अवगत कराने के लिए अपने नेटवर्क का इस्तेमाल करेगा। संघ की ओर से यह आश्वासन दिया गया कि वह लोगों को भूमि अधिग्रहण बिल की विशेषताओं की जानकारी देने के लिए अभियान चलाएगा। योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का दर्जा मिलने के बाद आरएसएस और बीजेपी योग दिवस पर देशभर में कार्यक्रम भी करेंगे।

सरकार से तालमेल पर भी हुआ विचार
बैठक में आरएसएस की ओर से कहा गया कि उसके अजेंडे को सरकार को गंभीरता से लेना चाहिए। तकरीबन चार घंटे चली बैठक में बीजेपी, संघ और सरकार के बीच तालमेल बनाने पर भी विचार हुआ। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के निवास पर हुई इस बैठक में सरकार की ओर से गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अलावा खुद गडकरी भी मौजूद थे।

संगठन की ओर से अमित शाह, संगठन महामंत्री रामलाल और महामंत्री राम माधव थे, जबकि संघ की ओर से उनकी सेकेंड कमांड के भैया जी जोशी, सुरेश सोनी आदि मौजूद थे। आधिकारिक तौर पर इस बैठक के बारे में सिर्फ इतना ही बताया गया है कि बैठक में देश की ताजा राजनीतिक स्थिति पर विचार किया गया। लेकिन पार्टी सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में पिछले दिनों नागपुर में हुई संघ की प्रतिनिधि सभा में लिए गए फैसलों की जानकारी बीजेपी और सरकार के मंत्रियों को दी गई और उनसे कहा गया कि संघ के अजेंडे के मुताबिक सुधार कार्य किए जाने चाहिए।BJP

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top