दिनांक 15 November 2018 समय 10:13 AM
Breaking News

विदिशा- तीसरी लाइन की तैयारियों में तेजी

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

bpl-n2588593-large

 

बुधवार को आरवीएनएल के अधिकारियों के प्लेटफार्म क्रमांक 3 तरफ रोड पर मार्किंग का काम शुरू किया है। यहां एक तो फुट ओवर ब्रिज का एक्सटेंशन कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे की तीसरी लाइन भी बिछाई जाएगी। दोनों कार्य साथ-साथ चलेंगे। एफओबी का एक्सटेंशन होने से रेलवे की तीनों लाइनें और एक लूप लाइन सभी ऊपर से कवर हो जाएंगी। यात्रियों को भी आवागमन में सुविधा मिल जाएगी। अब शहरी इलाके में तीसरी लाइन का काम तेज हो गया है।

एफओबी के ऊपर लग रहे ब्लाक टाइल्स : पुराने फुट ओवर ब्रिज के ऊपर पुराना फर्श उखाड़ दिया गया है। उसके ऊपर नए सिरे से ब्लाक टाइल्स लगवाए जा रहे हैं। इससे यात्रियों को आवागमन में सुविधा मिलेगी। इसी प्रकार प्लेटफार्म क्रमांक 2 और 3 के नीचे की ओर जाने वाली सीढ़ियों के नीचे पुराने बेसमेंट को तोड़कर नया मजबूत बेसमेंट तैयार किया जा रहा है। इससे इसकी मजबूती और बढ़ेगी।
प्लेटफार्म में लगाया जा रहा है नया टीनशेड : प्लेटफार्म क्रमांक 2 और 3 पर लगे पुराने शेड को हटाकर नया टीनशेड लगाने का काम शुरू हो गया है। इस प्लेटफार्म पर वर्तमान में केवल एक ही शेड लगा है। इसमें टीनशेड का एक्सटेंशन कार्य किया जाना आवश्यक है। धूप और बारिश के सीजन में हजारों यात्रियों को खुले आसमान के नीचे खड़े होकर ट्रेनों का इंतजार करना पड़ता है। इससे काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है। यात्री अनिल बंसकार का कहना है कि यहां टीनशेड का विस्तार किया जाना जरूरी है।
आरवीएनएल के जीएम ने लिया जायजा : बुधवार को आरवीएनएल के जीएम पंकज सक्सेना ने विदिशा पहुंचकर रेलवे की तीसरी लाइन के निर्माण कार्य के संबंध में जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए हैं। इस संबंध में आरवीएनएल के कर्मचारी देवीसिंह ने बताया कि उनके साथ भोपाल मंडल के अन्य अधिकारी भी आए थे। वे रेलवे लाइन का निरीक्षण करते हुए सुमेर स्टेशन तरफ गए हैं। यहां तीसरी लाइन का काम चल रहा है परआरवीएनएल के अधिकारी कार्यालय में नहीं मिलते हैं।
प्लेटफार्म की बढ़ेगी चौड़ाई : स्टेशन प्रबंधन ने प्लेटफार्म क्रमांक 1 पर बने शौचालय को हटाकर उसे दूसरी जगह पर शिफ्ट करने का सुझाव आरवीएनएल के अधिकारियों को दिया है। इससे यहां प्लेटफार्म की चौड़ाई बढ़ सकेगी। इसी प्रकार यहां कोटा मार्बल लगाने का काम भी प्रारंभ कर दिया गया है ताकि यहां सौंदर्यीकरण बढ़ सके।
शिफ्ट हो सकती है बुकिंग विंडो : बुधवार को प्लेटफार्म क्रमांक 3 की तरफ जो मार्किंग की गई है। उससे देखकर ऐसा लगता है कि यहां पहले से जो एक बुकिंग विंडो बनी है। उसे शिफ्ट किया जा सकता है। यह बुकिंग विंडो तीसरी लाइन अथवा लूप लाइन की चपेट में आ सकती है। इसको अन्यत्र बनाना पड़ेगा ताकि 2 और 3 नंबर प्लेटफार्म तरफ से आने वाले यात्रियों को टिकट लेने के लिए एक नंबर प्लेटफार्म तरफ एफओबी चढ़कर नहीं जाना पड़े।
ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top