दिनांक 16 August 2018 समय 12:29 AM
Breaking News

राज्यसभा सीटों के लिए भाजपा प्रत्याशियों के साथ कांग्रेस के एकमात्र प्रत्याशी ने भरा पर्चा।

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

भोपाल। राज्यसभा सीटों के लिए भाजपा के प्रत्याशी थावरचंद्र गहलोत, धर्मेन्द्र प्रधान, अजय प्रताप सिंह और कैलाश सोनी ने सोमवार को विधानसभा में नामांकन दाखिल कर दिया। इसके साथ ही कांग्रेस प्रत्याशी राजमणि पटेल ने भी अपना नामांकन भर दिया। बीजेपी के प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल कराने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, संगठन महामंत्री सुहास भगत समेत मंत्री एवं विधायक शामिल रहे।-इसके पहले चारों नेताओं ने सीएम शिवराज से सीएम हाउस में मुलाकात की, इसके बाद सुबह साढ़े दस बजे प्रदेश भाजपा कार्यालय गए और वहां से विधानसभा पहुंचकर नामांकन दाखिल किया।

भाजपा ने रात घोषित किए थे शेष दो प्रत्याशी
-इससे पहले, रविवार को देर रात भाजपा हाईकमान ने राज्यसभा के शेष दो प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया। इसमें प्रदेश भाजपा महामंत्री एवं कार्यालय मंत्री अजय प्रताप सिंह और नरसिंहपुर के भाजपा जिलाध्यक्ष व मीसाबंदी संघ के राष्टीय अध्यक्ष कैलाश सोनी को शेष दो सीटों से प्रत्याशी बनाया है। इससे पहले भाजपा हाईकमान 7 मार्च को केंद्रीय मंत्री थावरचंद्र गहलोत एवं धर्मेन्द्र प्रधान को मप्र से राज्यसभा भेजे जाने का ऐलान कर चुका है। भाजपा हाईकमान ने दोनों प्रत्याशियों के नामों का ऐलान आज राज्यसभा प्रत्याशियों के नामों पर दिनभर चली बैठक के बाद लिया है। कैलाश सोनी का नाम संघ की तरफ से आगे बढ़ाया है। नागपुर में भाजपा अध्यक्ष के साथ हुई बैठक में सोनी का नाम राज्यसभा के लिए दिया गया था। इसी तरह अजय प्रताप सिंह के नाम को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगे बढ़ाया है। अजय प्रताप सिंह के लिए मप्र भाजपा की ओर से भाजपा आलाकमान को तर्क दिए गए कि सिंह विंध्य में पार्टी के बड़े नेता है। अजय प्रताप सिंह को राज्यसभा भेजे जाने से भाजपा को अगले विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव में फायदा होगा। विंध्य में कांग्रेस केअजय सिंह का काफी प्रभाव है।

कांग्रेस ने बनाया राजमणि पटेल को प्रत्याशी
-कांग्रेस ने मध्यप्रदेश से राज्यसभा की एक सीट के लिए पूर्व मंत्री राजमणि पटेल को प्रत्याशी घोषित किया है। वह सोमवार को भोपाल में नामांकन दाखिल करेंगे। कांग्रेस की ओर से राजमणि पटेल के नाम की घोषणा ने कई लोगों को चौंकाया भी है, लेकिन राजभर पटेल के नाम की घोषणा से विंध्य के लोगों में खुशी की लहर है। राजभर पटेल रीवा जिले के सिरमौर से चार बार विधायक और तीन बार मंत्री रह चुके हैं। मध्यप्रदेश में जमीन जुड़े नेता के तौर पर इनकी पहचान है, इन्हें पार्टी का समर्पित नेता माना जाता है।

पांच सीटों पर 23 मार्च को मतदान…

-प्रदेश की पांच राज्यसभा सीटों के लिए 23 मार्च को मतदान होना है। भाजपा ने चार सीटों के लिए अपने उम्मीदवार का एलान किया है, जबकि शेष एक सीट के लिए कांग्रेस ने पूर्व मंत्री और वरिष्ठ नेता राजमणि पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है। पांच सीट के लिए पांच उम्मीदवारों के होने से बहुत कम संभावना है कि चुनाव के लिए मतदान हो। सभी उम्मीदवारों के निर्विरोध चुने जाने की उम्मीद है।

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top