भिंड-इटावा ट्रैक पर पहले दौड़गी मालगाड़ी, मुख्यालय ने दी हरी झंडी | BetwaanchalBetwaanchal भिंड-इटावा ट्रैक पर पहले दौड़गी मालगाड़ी, मुख्यालय ने दी हरी झंडी | Betwaanchal
दिनांक 15 July 2019 समय 11:42 PM
Breaking News

भिंड-इटावा ट्रैक पर पहले दौड़गी मालगाड़ी, मुख्यालय ने दी हरी झंडी

24_1426461000ग्वालियर. भिंड-इटावा ट्रैक पर पहले मालगाड़ी दौड़ेगी। जोन मुख्यालय से मालगाड़ी चलाने की अनुमति मिल गई है। रेलवे ने इस रूट पर पड़ने वाले स्टेशनों पर स्टाफ तैनात करने की प्लानिंग शुरू कर दी है। जल्द ही इस ट्रैक पर मालगाड़ी दौड़ना शुरू हो जाएंगी। फिलहाल भिंड तक तीन स्टेशन पर जो स्टाफ तैनात है, वह केवल दिन में ड्यूटी देता है।

भिंड-इटावा ट्रैक पर यात्री ट्रेन दौड़ने में अभी समय है। लेकिन इस ट्रैक पर मालगाड़ी चलाने के लिए रेलवे मुख्यालय ने हरी झंडी दे दी है। पिछले सोमवार को आए एक आदेश के तहत इस ट्रैक पर 24 घंटे स्टाफ तैनात करने के निर्देश झांसी मंडल को मिले हैं। इस रूट पर मालगाड़ी चलने से झांसी-कानपुर रूट पर मालगाड़ियों का दबाव कम होगा।
बचेगा समय: इटावा ट्रैक शुरू होने से मालनपुर आने वाली मालगाड़ियां समय पर पहुंच सकेंगी। कानपुर, हावड़ा की ओर से मालगाड़ियां मालनपुर आती हैं। यह मालगाड़ियां वाया इटावा, आगरा होते हुए ग्वालियर पहुंचती हैं। आगरा में लाइन क्लियर नहीं होने के कारण मालगाड़ियां 8 से 10 घंटे तक खड़ी रहती हैं। मालनपुर इंडस्ट्रियल एरिया से विदेशों तक कच्चे माल का आयात-निर्यात होता है। भिंड-इटावा रूट शुरू होने से मालगाड़ी के ड्राइवर व गार्डों की ड्यूटी भी बच जाएगी।
भिंड तक जाने वाली पैसेंजर ट्रेनें इटावा तक जाएंगी
मालगाड़ी चलने के बाद इस रूट पर अगले चरण में यात्री ट्रेनें दौड़ाई जाएंगी। कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी चंबल पुल का दो बार निरीक्षण कर चुके हैं। अभी उन्होंने ट्रैक पर यात्री ट्रेन दौड़ाने के लिए हरी झंडी नहीं दी है। सीआरएस की हरी झंडी मिलते ही सबसे पहले ग्वालियर से भिंड तक चलने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनें इटावा तक चलाई जाएंगी।
तीसरे चरण में तैयार हुआ ग्वालियर-इटावा ट्रैक
ग्वालियर-इटावा ट्रैक की लंबाई 117.71 किमी है। पहले चरण में गुना-शिवपुरी ट्रैक तैयार किया गया। दूसरे चरण में शिवपुरी-ग्वालियर और तीसरे चरण में ग्वालियर-इटावा ट्रैक तैयार किया गया। गुना-इटावा ब्रॉडगेज लाइन का काम तीन चरणों में पूरा किया गया। गुना-इटावा ट्रैक की दूरी 344.66 किमी है। गुना-शिवपुरी ट्रैक का काम 1989 में शुरू किया गया था। 1999 में इस ट्रैक पर ट्रैफिक शुरू किया गया। गुना-शिवपुरी ट्रैक की लंबाई 102.40 किमी है। वहीं शिवपुरी-ग्वालियर ट्रैक की लंबाई 124.55 किमी है।
अभी सिर्फ 12 घंटे ड्यूटी देता है स्टाफ
गोहद रोड रेलवे स्टेशन, सोनी और भिंड रेलवे स्टेशन पर फिलहाल 12 घंटे तक स्टाफ तैनात रहता है। यहां पर मालगाड़ी शुरू होने पर 24 घंटे स्टाफ को तैनात करना होगा। वहीं उदी स्टेशन पर अभी स्टाफ नहीं है। इसकी तैनाती शीघ्र की जाएगी। फिलहाल शनिचरा और मालनपुर स्टेशन पर ही 24 घंटे स्टाफ तैनात रहता है।
सीआरएस की अनुमति मिलते ही यात्री ट्रेनें भी चलेंगी
भिंड-इटावा ट्रैक पर जल्द मालगाड़ियां दौड़ेंगी। सीआरएस की ओके रिपोर्ट मिलते ही इस ट्रैक पर यात्री ट्रेनें भी शुरू हो जाएंगी।’’ -रविप्रकाश, पीआरओ, झांसी मंडल

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top