दिनांक 14 November 2018 समय 5:04 PM
Breaking News

भारत स्पेस में भेजेगा ऑब्जर्वेटरी –ASTROSAT

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail
qqqqqqनई दिल्ली. भारत 28 सितंबर को पहला स्पेस ऑब्जर्वेटरी एस्ट्रोसैट (space observatory Astrosat) लॉन्च करने जा रहा है। ऐसा करना वाला भारत दुनिया का चौथा देश होगा। इसरो की ओर से रविवार को इस बात की जानकारी दी गई। श्रीहरिकोटा से 10 किलोमीटर दूर सतीश धवन स्पेस सेंटर से PSLV C-30 रॉकेट के जरिए 1.5 टन वजनी सैटेलाइट को स्पेस में भेजा जाएगा। अभी तक अमेरिका, रूस और जापान ने ही स्पेस ऑब्जर्वेटरी लॉन्च किया है।
क्या होगा स्पेस ऑब्जर्वेटरी एस्ट्रोसैट का काम?
इसरो के एक अफसर ने बताया, ”इस मिशन का मकसद स्पेस से सैटेलाइट के जरिए पृथ्वी पर होने वाले बदलावों का साइंटिफिक विश्लेषण करना है। इसमें अल्ट्रावायलेट रे, एक्स-रे, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम जैसी चीजों को यूनिवर्स से परखा जाएगा।” इसके साथ ही, मल्टी-वेवलेंथ ऑब्जर्वेटरी के जरिए तारों के बीच दूरी का भी पता लगाया जाएगा। सुपर मैसिव ब्लैक होल की मौजूदगी के बारे में भी पता लगाने में यह मदद करेगा।
इसरो के अलावा, चार भारतीय संस्थान- टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स, इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी – एस्ट्रोफिजिक्स और रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट भी इसमें शामिल हैं।

 

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top