दिनांक 25 June 2018 समय 5:26 PM
Breaking News

चाय की गुमटी से शुरू किया काम, अब 15 लोगों को देते हैं सैलरी

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail
raju_1443375551
भोपाल. चाय के शौकीनों के लिए जाना-माना नाम है भोपाल का राजू टी स्टॉल। यहां पर सुबह से देर रात तक ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है। यहां पर लोग चाय की चुस्कियों के बीच बाॅलीवुड, राजनीति, शहर की घटनाओं आदि पर चर्चा करते कभी-भी देखे जा सकते हैं। वर्ष 1990 में छोटी-सी गुमटी खोलकर फरीद नामक युवक नेे चाय बेचने का काम शुरू किया था। शुरू में यहां इक्का-दुक्का लोग चाय पीने आते थे। एक बार जिसने भी यहां की चाय पी, वह दोबारा यहां चाय पीने जरूर आया। धीरे-धीरे लोगों तक इस दुकान की चाय के चर्चे होने लगे। आज आलम यह है कि फरीद को दुकान संभालने के लिए कर्मचारी रखने पड़े। फिलहाल यहां पर करीब 15 कर्मचारी काम कर रहे हैं। एक बार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के तत्कालीन गवर्नर बिमल जालान ने भी यहां की चाय पी थी। जालान को चाय इतनी बढ़िया लगी कि उन्होंने फरीद को अपने आटोग्राफ वाला 100 रुपए का नोट सम्मान में दे दिया।
वर्तमान में यहां चाय के साथ-साथ नाश्ता भी मिलने लगा है। समोसा, कचौरी, पोहा, जलेबी, मंगोड़े, लौकी का हलवा खाने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचे हैं। फरीद ने बताया कि वे चाय में सिर्फ दूध का इस्तेमाल करते हैं, उसमें एक बूंद भी पानी नहीं मिलाया जाता है। इसके साथ ही बेहतर क्वालिटी की चाय-पत्ती इस्तेमाल की जाती है। फरीद के बेटे फैजान कुरैशी अब इस काम में पिता की मदद करने लगे हैं। फैजान का कहना है कि जायकेदार चाय और ग्राहकों का प्यार ही है, जिसने हमें इस मुकाम तक पहुंचाया।
ऑफिस का लंच टाइम होने पर अपने साथियों के साथ यहीं चाय पीने आते हैं। चाय की चुस्कियों के बीच शहर की बातों पर चर्चा हो जाती है। -आदित्य कुमार, कोटरा सुल्तानाबाद

 

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top