दिनांक 18 December 2017 समय 2:57 AM
Breaking News

खुल गया दुनिया के सबसे काले बच्चे का राज, जानिए क्या है असलियत

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail
वाशिंगटन . सोशल साइट्स पर एक काले बच्चे की फोटो वायरल हो रही है, जिसे दुनिया का सबसे काला बच्चा बताया जा रहा है, लेकिन अब इस फोटो की असलियत सामने आ गई है। ये न तो किसी गोरिल्ला या बंदर का इंसान जैसा दिखने वाला बच्चा है और न ही साउथ अफ्रीका में पैदा हुआ। वास्तव में ये एक आर्टिस्ट की क्रिएशन है जो ऑनलाइन खूब बिकी है।

Betwaanchal news

Betwaanchal news

क्या थे दावे और ये बच्चा है क्या
WhatsApp और Facebook पर वायरल होने के बाद दावे किए गए थे कि इस बच्चे का जन्म साउथ अफ्रीका में हुआ है और गिनीज बुक ने इसे ‘दुनिया के इस सबसे काला बच्चा’ माना है। इतना ही नहीं, इस बच्चे को दुनिया का आठवां अजूबा तक बताया गया। लेकिन वास्तव में, यह कोई बच्चा नहीं, बल्कि पॉलिमर क्ले आर्ट से बनी एक डॉल है, जो ई-कॉमर्स वेबसाइट eBay ने बतौर वैलेंटाइन गिफ्ट-पीस बेचा था। साइट पर इस तरह की कई डॉल्स हैं जो 50 से 80 डॉलर ( तकरीबन 3 हजार से साढ़े पांच हजार रुपए ) में खरीदी जा सकती हैं। इसे Ooak baby gorilla monkey Clay Doll नाम दिया गया था। यह कई मॉडल और रंगों वाले हैं। दरअसल, इसके काले रंग को देखते हुए ही इसे साउथ अफ्रीका का होना बताया गया था। ये इतनी रियल थीं कि इसे बिना Reality Check किए लिविंग बेबी मान लिया गया।
गिनीज बुक ने नकारा था
सोशल साइट्स पर दावा किया गया था कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी इस बच्चे का नाम दर्ज हो गया है, लेकिन गिनीज बुक ने इस खबर को फर्जी करार दिया था। उसने कहा था कि हमने अपना ऑनलाइन डाटा जांच लिया है, हमें ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं मिला। गिनीज बुक का कहना था कि ऐसी किसी भी खबर को मीडिया ने भी कवर नहीं किया था, जिससे हमारी जानकारी में आ सके।
ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top