दिनांक 18 December 2017 समय 2:54 AM
Breaking News

क्वॉर्टर फाइनल में बांग्लादेश से नहीं ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

team-indiaनई दिल्ली

टीम इंडिया क्वॉर्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी है और पूल ए की टीमों की स्थिति को देखते यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्वॉर्टर फाइनल में टीम इंडिया की भिड़ंत बांग्लादेश से हो सकती है।

लेकिन अगर क्रिकेट की अनिश्चितताओं पर यकीन करें तो यह मामला उलट भी सकता है और भारत को क्वॉर्टर फाइनल में बांग्लादेश से नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया से खेलना पड़ सकता है। दरअसल टीम इंडिया पूल बी में अपने सभी मैच जीतते हुए टॉप पर है जबकि बांग्लादेश पूल ए में चौथे स्थान पर है। क्वॉर्टर फाइनल में एक पूल की टॉप टीम दूसरे पूल की चौथे नंबर की टीम से भिड़ेगी।

भारत का अपने पूल ए में टॉप पर रहना तय है। इसी तरह बांग्लादेश का भी पूल ए में चौथे स्थान पर रहना लगभग तय दिख रहा है और इसलिए माना जा रहा है कि भारत को क्वॉर्टर फाइनल में बांग्लादेश से मुकाबला हो सकता है और इसे अपेक्षाकृत आसान माना जा रहा है।

भारत को अपना आखिरी मैच जिम्बाब्वे से खेलना है और इस मैच में जीत-हार से भारत की टॉप पोजिशन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वहीं बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया को भी अभी एक-एक मैच और खेलना है और इन मैचों के परिणामों से क्वॉर्टर फाइनल में टीमों की भिड़ंत बदल सकती है।

ऑस्ट्रेलिया ने अपने 5 मैचों में तीन में जीत हासिल करते हुए 7 अंक जुटाए हैं और उसे अपने आखिरी मैच में स्कॉटलैंड से खेलना है। वहीं बांग्लादेश ने भी इतने ही मैचों में 3 जीत से 7 ही अंक जुटाए हैं और उसे अपने आखिरी मैच में न्यू जीलैंड से भिड़ना है।

अगर ऑस्ट्रेलिया अपने आखिरी ग्रुप मैच में स्कॉटलैंड से हार जाए और बांग्लादेश न्यूजी लैंड को हरा दे तो बांग्लादेश दूसरे नंबर और ऑस्ट्रेलिया चौथे नंबर पर पहुंच जाएगा। ऐसे में टीम इंडिया को क्वॉर्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करना पड़ेगा।

हालांकि यह मुश्किल ही लगता है कि बांग्लादेश न्यूजी लैंड और स्कॉटलैंड ऑस्ट्रेलिया को हरा पाएंगे। लेकिन इस वर्ल्ड कप में छोटी टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया है तो ऐसा हो जाए तो कोई चौंकाने वाली बात नहीं होगी। बांग्लादेश अपने पिछले मैच में इंग्लैंड को धूल चटा चुकी है जबकि आयरलैड जैसी अपेक्षाकृत कमजोर माने जाने वाली टीम ने वेस्ट इंडीज को हराया था, इसलिए स्कॉटलैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कमतर नहीं आंका जा सकता है।

13 मार्च को बांग्लादेश को न्यू जीलैंड और 14 मार्च को ऑस्ट्रेलिया को स्कॉटलैंड से भिड़ना है। अब इन मैचों पर टीम इंडिया के फैंस की भी नजरें होंगी।

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top