दिनांक 21 June 2018 समय 5:30 PM
Breaking News

एमसीएमसी के दायित्वों से अवगत हुए मीडियाकर्मी

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

meeting-vidisha-hari-singh-sapre-kurbai-and-collector-vidishaविदिशा: विधानसभा निर्वाचन के दौरान पेड न्यूज के नियंत्रण एवं माॅनिटरिंग के लिए गठित मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड माॅनिटरिंग कमेटी ;डब्डब्द्ध की कार्यप्रणाली से शुक्रवार को मीडियाकर्मियों को अवगत कराया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम0बी0ओझा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में प्रिन्ट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडियाकर्मियों के अलावा पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी, अपर कलेक्टर श्री के0डी0त्रिपाठी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राय सिंह नरवरिया, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जयप्रकाश शर्मा, व्यय प्रकोष्ठ के नोड्ल अधिकारी श्री राकेश सक्सेना मौजूद थे।
कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में कलेक्टर श्री ओझा ने मीडियाकर्मियों को पेड न्यूज के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मापदण्डों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मीडियाकर्मी पेड न्यूज के दुष्प्रभावों से स्वंय बचें और ऐसी ही प्रेरणा मतदाताओं को खबरों के माध्यम से दें। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम में संशोधन के माध्यम से पेड न्यूज को एक चुनावी अपराध माना गया है। पेड न्यूज जनता की स्पष्ट राय बनने की योग्यता को बाधित करता है। इससे मतदाता सही निर्णय नही ले पाते है और मतदाताओं पर अनुचित प्रभाव पड़ता है।
कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि भारतीय प्रेस परिषद ने ऐसे समाचार अथवा ऐसा निर्वाचन विश्लेषण जिसके प्रकाशन और प्रसारण के लिए शुल्क का भुगतान किया गया है उसे पेड न्यूज माना है। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री ओझा ने पेड न्यूज संबंधी मीडियाकर्मियों की शंकाओं का समाधान किया।

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top