दिनांक 18 December 2017 समय 1:14 AM
Breaking News

इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नै सुपरकिंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 12 रनों से हराया

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

Chennaiचेन्नै

ब्रैंडन मैकुलम के जुझारु अर्धशतक और रविंद्र जडेजा के फिरकी के जादू की बदौलत चेन्नै सुपरकिंग्स इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स को 12 रनों से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई। इसके साथ ही चेन्नै की टीम प्ले ऑफ में जगह बनाने के करीब पहुंच गई। चेन्नै के 158 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स की टीम एमए चिदंबरम स्टेडियम की धीमी पिच पर जडेजा (11 रन पर चार विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने नौ विकेट पर 145 रन ही बना सकी।

मोहित शर्मा (25 रन देकर तीन विकेट) और ड्वेन ब्रावो (43 रन पर दो विकेट) ने भी जडेजा का अच्छा साथ निभाया। रॉयल्स को अंतिम दो ओवरों में 33 रन की जरूरत थी और ऐसे में सुपरकिंग्स के जेहन में मुंबई इंडियन्स के हाथों पिछले मैच की हार की याद ताजा हो गई होगी। लेकिन इस बार गेंदबाजों ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को निराश नहीं किया। इससे पहले सुपरकिंग्स ने ब्रैंडन मैकुलम (81) के अर्धशतक और फाफ डु प्लेसिस (29) के साथ तीसरे विकेट की उनकी 101 रन की साझेदारी की मदद से पांच विकेट पर 157 रन बनाए। क्रिस मौरिस (19 रन पर तीन विकेट) ने उम्दा गेंदबाजी करते हुए सुपरकिंग्स को पारी की शुरुआत और अंत में झटके दिए जिससे टीम बडे स्कोर तक नहीं पहुंच सकी। इसके साथ ही सुपरकिंग्स ने 19 अप्रैल को अहमदाबाद में पहले चरण के मैच में रॉयल्स के हाथों मिली आठ विकेट की हार का बदला भी चुकता कर दिया। इस जीत से सुपरकिंग्स 12 मैचों में आठ जीत से 16 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है।

रॉयल्स की टीम 13 मैचों में पांचवीं हार के बाद 14 अंक के साथ तीसरे स्थान पर बरकरार है। शेन वॉटसन (28) और अजिंक्य रहाणे (23) ने पहले विकेट के लिए 5.3 ओवरों में 37 रन जोड़कर टीम को धीमी लेकिन उम्दा शुरुआत दिलाई। रहाणे ने आशीष नेहरा के तीन ओवरों में तीन चौके मारे लेकिन मोहित शर्मा की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग पर ब्रावो को कैच दे बैठे। बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा ने वॉटसन की जगह कप्तानी की बागडोर संभाल रहे स्टीवन स्मिथ (04) को बोल्ड करके रॉयल्स को दूसरा झटका दिया। ब्रावो ने इसके बाद जडेजा की गेंद पर लॉन्ग ऑन बाउंड्री पर एक हाथ से वॉटसन का शानदार कैच लपकते हुए रॉयल्स का स्कोर 10 ओवरों में तीन विकेट पर 63 रन किया। जडेजा ने अगले ओवर में करुण नायर (10) को रविचंद्रन अश्विन के हाथों कैच देकर अपना तीसरा विकेट हासिल किया। रॉयल्स को अंतिम छह ओवरों में जीत के लिए 68 रन की दरकार थी। जडेजा ने दीपक हुड्डा (15) को लॉन्ग ऑन पर सुरेश रैना के हाथों कैच कराके रॉयल्स का स्कोर पांच विकेट पर 90 रन किया।

संजू सैमसन (17 गेंद में 26 रन) और जेम्स फॉकनर (13 गेंद में 16 रन) ने कुछ अच्छे शॉट्स खेलकर रॉयल्स की उम्मीद जगाई। ब्रावो पर दो छक्के मारे लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर ड्वेन स्मिथ को कैच दे बैठे। फॉकनर ने भी मोहित की गेंद पर ब्रावो को कैच थमाया जिससे टीम की हार सुनिश्चित हुई। इससे पहले मैकुलम और डु प्लेसिस ने शतकीय साझेदारी की जिससे टीम खराब शुरुआत से उबरकर चुनौतीपूर्ण स्कोर खडा करने में सफल रही। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नै की टीम ने चौथे ओवर में ड्वेन स्मिथ (00) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने अंकित शर्मा (31 रन पर एक विकेट) की गेंद पर मिड ऑन पर जेम्स फॉकनर को कैच थमाया। सुरेश रैना (03) ने भी मौरिस के अगले ओवर में मिड ऑफ पर फॉकनर को आसान कैच दिया जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 15 रन हो गया। सलामी बल्लेबाज मैकुलम ने इसके बाद प्रवीण तांबे का स्वागत दो छक्कों के साथ किया जिससे टीम ने पवार प्ले में दो विकेट पर 36 रन बनाए। मैकुलम और डु प्लेसिस ने स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी। मैकुलम ने खराब गेंद को सबक सिखाने में कोई कोताही नहीं बरती। मैकुलम ने फॉकनर पर लगातार दो चौके मारे और फिर तांबे की गेंद पर एक रन के साथ 44 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

ShareGoogle+FacebookLinkedInTwitterStumbleUponEmail

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top