आज करें बड़ के पत्ते का ये एक उपाय, साल भर नहीं होगी पैसों की कमी | BetwaanchalBetwaanchal आज करें बड़ के पत्ते का ये एक उपाय, साल भर नहीं होगी पैसों की कमी | Betwaanchal
दिनांक 19 September 2019 समय 1:53 PM
Breaking News

आज करें बड़ के पत्ते का ये एक उपाय, साल भर नहीं होगी पैसों की कमी

2779_b

उज्जैन। आज होली है। आज के दिन महिलाएं शाम के समय होली का पूजन करती हैं और सुख-समृद्धि की कामना करती हैं। तंत्र शास्त्र के अनुसार होली के दिन कुछ खास उपाय करने से मनचाहा काम हो जाता है। तंत्र क्रियाओं के लिए प्रमुख चार रात्रियों में से एक रात ये भी है। चूंकि ये पर्व पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इसलिए इस दिन हनुमान को प्रसन्न करने वाले टोटके विशेष रूप से किए जाते हैं। इस दिन हनुमानजी को चोला का भी विशेष महत्व है। आज के दिन हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए किए गए टोटके से साधक पर हनुमानजी की विशेष कृपा होती है। जानिए होली के कुछ खास टोटके-
1. होली के दिन सुबह स्नान करने के बाद बड़ के पेड़ का एक पत्ता तोडें और इसे साफ स्वच्छ पानी से धो लें। अब इस पत्ते को कुछ देर हुनमानजी की प्रतिमा के सामने रखे और इसके बाद इस पर केसर से श्रीराम लिखें। अब इस पत्ते को अपने पर्स में रख लें। साल भर आपको पर्स पैसों से भरा रहेगा। अगली होली पर इस पत्ते को किसी नदी में प्रवाहित कर दें और इसी प्रकार से एक और पत्ता अभिमंत्रित कर अपने पर्स में रख लें।
2. होली के दिन हनुमानजी को चोला बढ़ाने का भी खास महत्व है। इस दिन हनुमानजी को चोला इस प्रकार चढ़ाएं- हनुमानजी को चोला चढ़ाने से पहले स्वयं स्नान कर शुद्ध हो जाएं और साफ वस्त्र धारण करें। सिर्फ लाल रंग की धोती पहने तो और भी अच्छा रहेगा। चोला चढ़ाने के लिए चमेली के तेल का उपयोग करें। साथ ही चोला चढ़ाते समय एक दीपक हनुमानजी के सामने जला कर रख दें। दीपक में भी चमेली के तेल का ही उपयोग करें।
चोला चढ़ाने के बाद हनुमानजी को गुलाब के फूल की माला पहनाएं और केवड़े का इत्र हनुमानजी की मूर्ति के दोनों कंधों पर थोड़ा-थोड़ा छिटक दें। अब एक साबूत पान का पत्ता लें और इसके ऊपर थोड़ा गुड़ व चना रख कर हनुमानजी को इसका भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद उसी स्थान पर थोड़ी देर बैठकर तुलसी की माला से नीचे लिखे मंत्र का जाप करें। कम से कम 5 माला जप अवश्य करें।
मंत्र – रामरामेति रमे रामे मनोरमे।
सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने।।
अब अनुमानजी को चढ़ाए गए गुलाब के फूल की माला से एक फूल तोड़ कर उसे एक लाल कपड़े में लपेटकर अपने धन स्थान यानी तिजोरी में रखें। आपको कभी धन की कमी नहीं होगी।
3. ऐसे बनाएं बड़ के पत्तों की माला: होली के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद बड़ के पेड़ से 11 या 21 तोड़े लें। ध्यान रखें कि ये पत्ते पूरी तरह से साफ व साबूत हों। अब इन्हें स्वच्छ पानी से धो लें और इनके ऊपर चंदन से भगवान श्रीराम का नाम लिखें। अब इन पत्तों की एक माला बनाएं। माला बनाने के लिए पूजा में उपयोग किए जाने वाले रंगीन धागे का इस्तेमाल करें। अब समीप स्थित किसी हनुमान मंदिर जाएं और हनुमान प्रतिमा को यह माला पहना दें। हनुमानजी को प्रसन्न करने का यह बहुत प्राचीन टोटका है।
4. व्यापार में सक्सेस पाने का उपाय: बिल्ली की नाल को किसी ला कपड़े में गेहूं के आसन पर स्थापित करें और सिंदूर का तिलक करें। अब मूंगे की माल से नीचे लिखे मंत्र का जप करें। 21 माला जप होने पर इसे पोटली रूप में बांधकर दुकान में जहां ग्राहकों की नजर पड़ती रहे, ऐसे स्थान पर टांग दें। आश्चर्यजन रूप से व्यापार में वृद्धि होने लगेगी।
मंत्र:- ऊँ श्रीं श्रीं श्रीं परम सिद्धि व्यापार वृद्धि नम:।
5. करें पारद हनुमान की पूजा
होली के दिन घर में पारद से निर्मित हनुमानजी की प्रतिमा स्थापित करें। पारद को रसराज कहा जाता है। तंत्र शास्त्र के अनुसार पारद से बनी हनुमान प्रतिमा की पूजा करने से बिगड़े काम भी बन जाते हैं। पारद से निर्मित हनुमान प्रतिमा को घर में रखने से सभी प्रकार के वास्तु दोष स्वत: ही दूर हो जाते हैं साथ ही घर का वातावरण भी शुद्ध होता है। प्रतिदिन इसकी पूजा करने से किसी भी प्रकार के तंत्र का असर घर में नहीं होता और न ही साधक पर किसी तंत्र क्रिया का प्रभाव पड़ता है। यदि किसी को पितृदोष हो तो उसे प्रतिदिन पारद हनुमान प्रतिमा की पूजा करनी चाहिए। इससे पितृदोष समाप्त हो जाती है।
6. शीघ्र विवाह के लिए उपाय
होली के दिन सुबह एक साबूत पान पर सुपारी एवं हल्दी की गांठ शिवलिंग पर चढ़ाएं तथा पीछे पलटे बगैर अपने घर आ जाएं। यही प्रयोग अगले दिन भी करें। अतिशीघ्र ही आपके विवाह के योग बनने लगेंगे।
7. आज रात करें ये चंद्र टोटका
होली की रात चंद्रोदय होने के बाद अपने घर की छत पर या खुली जगह जहां से चांद नजर आए, वहां खड़े हो जाएं। फिर चंद्रमा का स्मरण करते हुए चांदी की प्लेट में सूखे छुहारे तथा कुछ मखाने रखकर शुद्ध घी के दीपक के साथ धूप एवं अगरबत्ती अर्पित करें। अब दूध से चंद्रमा को अध्य्र प्रदान करेंं। अध्र्य के बाद सफेद मिठाई तथा केसर मिश्रित साबूदाने की खीर अर्पित करें। चंद्रमा से आर्थिक संकट दूर कर समृद्धि प्रदान करने का निवेदन करें। बाद में प्रसाद और मखानों को बच्चों में बांट दें। फिर लगातार आने वाली संकट दूर कर समृद्धि प्रदान करने का निवेदन करें। बाद में प्रसाद और मखानों को बच्चों में बांट दें। फिर लगातार आने वाली प्रत्येक पूर्णिमा की रात चंद्रमा को दूध का अध्य्र अवश्य दें। कुछ ही दिनों में आप महसूस करेंगे कि आर्थिक संकट दूर होकर समृद्धि निरंतर बढ़ रही है।
8. ग्रहों की शांति के लिए उपाय
होली की रात उत्तर दिशा में बाजोट पर सफेद वस्त्र बिछाकर उस पर मूंग, चने की दाल, चावल, गेहूं, मसूर, काले उड़द एवं तिल की ढेरी बनाएं। अब उस पर नवग्रह यंत्र स्थापित करें। उस पर केसर का तिलक करें, घी का दीपक लगाएं एवं नीचे लिखे मंत्र का जप करें। जप स्फटिक की माला से करें। जप पूरा होने पर यंत्र को पूजा स्थान पर स्थापित करें, ग्रहफल अनुकूल होने लगेंगे।
मंत्र-ब्रह्मा मुरारी स्त्रीपुरान्तकारी भानु शशि भूमि-सुतो बुधश्च। गुरूश्च शुक्र शनि राहु केतव: सर्वे ग्रहा शांति करा भवंतु।।
9. व्यापार बढ़ाने के लिए टोटका
होली के एक दिन पहले एक ऐसे पेड़ के नीचे जाएं, जिस पर चमगादड़ कलकते हों। उस पेड़ की एक डाल को निमंत्रण दें कि कल हम तुम्हें ले जाएंगे। होली वाले दिन सूर्योदय से पूर्व उस डाल को तोड़कर ले आएं। रात को उस डाल एवं उसके पत्तों का पूजन कर अपनी गदï्दी के नीचे रखें।

comments

About Pradeep Rajpoot

Pradeep Rajpoot is a social activist, businessman and editor in chief of Betwa Anchal weekly news paper.
Scroll To Top